Post_Banner_Top

वेंकैया नायडू ने जारी किया 100 रुपए का खास सिक्का

0

अमृतसर : पुलिसनामा ऑनलाइन – आज का दिन भला कौन भूल सकता है। पंजाब के अमृतसर में हुए जलियांवाला बाग हत्याकांड के आज 100 वर्ष पुरे हुए। इस अवसर पर देशभर के नेताओं ने और जनता ने शहीदों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा ब्रिटिश राजदूत ने विजिटर्स बुक में शहीदों को याद करते हुए कुछ शब्द भी लिखे। जिसमें उन्होंने लिखा कि आज से 100 साल पहले जलियांवाला बाग में जो भी हुआ था, वह ब्रिटिश इतिहास में शर्मनाक घटना थी। जो कुछ भी हुआ, हमें उसका गहरा दुख है। मुझे खुशी है कि आज भारत और ब्रिटेन 21वीं सदी में आपसी साझेदारी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

बता दें कि उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने इस मौके पर 100 रुपए का खास सिक्का भी जारी किया। इस सिक्के पर जलियांवाला बाग नरसंहार के स्मारक का चित्र बना हुआ है। इस मौके पर उप राष्ट्रपति के द्वारा पोस्टल स्टाम्प भी जारी किया गया।इस मौके पर उप राष्ट्रपति नायडू ने विजिटर्स बुक में अपनी बातें भी लिखी। उन्होंने लिखा कि ब्रिटिश शासन में क्रूर ब्रिटिश शासकों से आजादी पाने की लड़ाई में अपनी जान की कुर्बानी देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए मुझे गर्व का एहसास हो रहा है। आज से 100 साल पहले देश के लिए मर मिटने वाले इन शहीदों को मैं सलाम करता हूं।

आज जलियांवाला बाग हत्‍याकांड की 100वीं बरसी मना रहा है। वह 13 अप्रैल, 1919 की काला दिन था, जब तत्‍कालीन ब्रिट‍िश शासन के जनरल डायर ने बैसाखी के मौके पर जमा हुए मासूम लोगों पर गोलियां बरसाने का आदेश दिया था और देखते ही देखते वहां हजारों लाशें बिछ गईं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like