pune-metro

पुणे – पुणे मेट्रो प्रोजेक्ट के शिवाजीनगर स्थित एग्रीकल्चर कॉलेज ग्राउंड से स्वारगेट तक अंडरग्राउंड रूट के लिए 6 हजार रिंग की जरूरत हैं। इन रिंग को बनाने का संपूर्ण कार्य डेक्कन कॉलेज ग्राउंड पर होगा। रिंग के निर्माण की प्राथमिक तैयारी महामेट्रो ने शुरू की है। जून से वहां प्रत्यक्ष कार्य शुरू होने का अनुमान है।

शहर में 31 किलोमीटर लंबाई का मेट्रो रूट हैं, उसमें 5 किलोमीटर लंबाई का रूट अंडरग्राउंड है। एग्रीकल्चर कॉलेज ग्राउंड पर मेट्रो अंडरग्राउंड रूट में एन्ट्री करेगी। यहां से दो टनेल के माध्यम से मेट्रो की स्वारगेट तक की यात्रा होगी। टनेल बोरिंग मशीन (टीबीएम) के जरिए टनेल का निर्माण किया जाएगा। इस प्रक्रिया में टनेल की खुदाई करते हुए टीबीएम के जरिए टनेल के अंदरूनी हिस्से में कॉन्क्रीट की रिंग लगाई जाती है। मेट्रो के अंडरग्राउंड रूट का कार्य दो चरणों में किया जाएगा। इस पूरे रूट्स के लिए 6 हजार रिंग का निर्माण महामेट्रो को करना होगा।

मेट्रो के एलिवेटेड रूट्स के सेगमेंट तैयार किए जाते हैं व यह सेगमेंट जोड़कर दो खंबों के बीच में स्पैन का जोड़ पूरा किया जाता है। सेगमेंट तैयार करने महामेट्रो ने इससे पहले ही बड़ी जगह ली है। अब अंडरग्राउंड रूट के सेगमेंट रिंग का निर्माण येरवड़ा स्थित डेक्कन कॉलेज ग्राउंड पर किया जाएगा। इसके लिए महामेट्रो ने डेक्कन कॉलेज से ग्राउंड की 50 हजार स्क्वेयर मीटर जगह किराए पर ली है। अंडरग्राउंड मेट्रो का कार्य टाटा-गुलेरमार्क द्वारा किया जाएगा। उन्होंने जगह पर प्राथमिक तैयारी शुरू की है। 6 सेगमेंट की एक रिंग तैयार होती है। इस रिंग का कार्य पूरा होने के बाद अंडरग्राउंड रूट्स पर ट्रैक व विद्युतीकरण के कार्य किए जाएंगे। इन रिंग के निर्माण हेतु शटरिंग जून तक पुणे शहर में आएगी, बाद में प्रत्यक्ष कार्य शुरू किया जाएगा।

अक्टूबर तक टीबीएम आएंगे
महामेट्रो के प्रबंधन के अनुसार पहले चरण में अंडरग्राउंड रूट का टीबीएम सितंबर या अक्टूबर तक पुणे शहर में आने की संभावना है। उसके बाद अंडरग्राउंड रूट का कार्य शुरू करना संभव होगा। यह कार्य शुरू करने से पहले महामेट्रो को कुछ रिंग तैयार कर रखना आवश्यक है। इसलिए जून आखिर या जुलाई से रिंग के निर्माण का कार्य शुरू करने का लक्ष्य महामेट्रो ने तय किया है।

  • संपूर्ण अंडरग्राउंड रूट के लिए जरूरी रिंग – 6,079

    एग्रीकल्चर कॉलेज से बुधवार पेठ रूट के लिए जरूरी रिंग – 3,427

    बुधवार पेठ से स्वारगेट रूट के लिए जरूरी रिंग – 2,652

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *