7th Pay Commission Updates : इस महीने के अंत तक ‘इन’ कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, 5% बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

0

नई दिल्ली : पुलिसनामा ऑनलाईन – केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है कि जुलाई महीने के अंत तक सभी केंद्रीय सरकारी अधिकारियों को महंगाई भत्ता में 5% की वृद्धि की जा सकती है । इस फैसले के पीछे सरकार का उद्देश्य केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई से राहत देने की है. यह पिछले तीन साल में अबतक की सबसे बड़ी वृद्धि होगी।

सरकारी कर्मचारी निराश थे
केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय बजट 2019 में सरकारी कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में वृद्धि के लिए किसी भी प्रकार की घोषणा नहीं की । इससे सरकारी कर्मचारी निराश थे। सातवे वेतन आयोग की तरफ से उनके लिए एक अच्छी खबर आ सकती है।

सातवें वेतन आयोग का गठन फरवरी 2014 में 
गौरतलव है कि सातवें वेतन आयोग का` गठन फरवरी 2014 में किया गया था. इसका लक्ष्य सरकारी कर्मचारियों के वेतन सिद्धांत की समीक्षा के लिए किया गया था । केन्द्र सरकार के कर्मचारी और विभिन्न राज्यों के अन्य कर्मचारियों को सातवे वेतन आयोग प्रणाली के अनुसार भुगतान किया जाता है । वेतन आयोग लगातार यह प्रयास करता रहता है कि सरकारी कर्मचारियों के वेतन को महंगाई की मार से निजात देने में मदद की जाये। सरकारी कमर्चारियों और पेंशन धारकों के लिए महंगाई के प्रभाव को कम करने के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि का फैसला वेतन आयोग समय समय करता रहता है । जनवरी 2019 में केंद्र सरकार ने डीए में 3% की बढ़ोतरी की थी`। क इससे पहले बजट 2018 में डीए को 2% बढ़ाया गया था।

You might also like