Bank Strike From 31 Jan :  लगातार तीन दिन बैंक रहेंगे बंद, सैलरी मिलने में होगी देरी और ‘इन’ चीजों पर होगा असर 

0

नई दिल्ली, 19 जनवरी : एक बार फिर से बैंक का हड़ताल होने जा रहा है.यूनाइटेड फोरम ऑफ़ बैंक यूनियन्स ने 31 जनवरी से दो दिन की हड़ताल की घोषणा की है. यूएफबीयू नौ ट्रेड यूनियनो का नेतृत्व करता है।  संगठन ने 11 मार्च से तीन दिन की हड़ताल की घोषणा की है. उसने कहा है कि अगर इसके बावजूद भी उनकी मांगों को माना नहीं जाता है तो एक अप्रैल 2020 से बैंक कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। बैंक यूनियनो की तीन चरण में हड़ताल की योजना है. यूएफबीयू के संयोजक संजीव कुमार बंदलीश के अनुसार इंडियन बैंक्स एसोसियशन के चेयरमैन, वित्त सेवा विभाग  सचिव और श्रम मंत्रालय के मुख्य श्रम आयुक्त को हड़ताल के संबंध पहले ही पत्र भेजा जा चुका है. बंदलिश के अनुसार वेतन में संशोधन, बैंकिंग सिस्टम को पांच दिन करने, विशेष भत्ता को मूल वेतन में शामिल करने जैसी कई मांगों के काफी समय से पेंडिंग के कारण हड़ताल पर जाने की नौबत आई है.

वेतन मिलने में होगी देरी

 

अगर हड़ताल होता है तो देश की एक बड़ी आबादी को देरी से वेतन मिलेगा। इस बार 31 जनवरी को शुक्रवार है. एक फरवरी को शनिवार और 2 फरवरी को रविवार है. ऐसे में लोगों को सैलरी मिलने में देरी हो सकती है. इसे ईएमआई पेमेंट, क्रेडिट कार्ड जैसी चीजों पर असर पड़ेगा। जिन्हे चेक से सैलरी मिलती है उन्हें और दिक्कत होगी।

 

8 जनवरी को भारत बंद में लिया था हिस्सा

8 जनवरी को भारत बंद में भी बैंक के कर्मचारियों ने केंद्रीय ट्रेड यूनियनो की ओर से आयोजित भारत बंद में भी अपनी मांगों को लेकर शामिल हुए थे.

You might also like