गलवान वैली से लाशें उठाकर भागा चीनी हेलीकाप्टर, भारत के हाथों मार खाये चीनी सैनिकों का मनोबल टुटा

0

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – चीन और भारतीय सेना के बीच पिछले कई दिनों से चला आ रहा तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है। कल दिन में हुई झड़प में गलवान वैली में भारतीय सैनिको के साथ हैंड तो हैंड बैटल मुकाबले में भारी नुकसान उठाने के बाद चीन में हड़कंप मचा हुआ हैं। झड़प में मारे गए सैनिको के शव चीनी सेना के हेलीकाप्टर शाम को अँधेरा होने के बाद और शवों को लेकर चले गए। चीन ने अपने पश्चिमोत्तर एयर स्पेस को खाली कर दिया है। जो डेटा जारी किया गया है उसे देखकर लगता है कि इंडिया की ओर से संभावित स्ट्राइक की आशंका को देखते हुए पश्चिमोत्तर एयर स्पेस को रिज़र्व कर दिया है।

रक्षा विशेषज्ञों का दावा है कि यह दर्शाता है कि चीनी सेना का मनोबल टूट गया है। मंगलवार देर शाम को भारतीय मीडिया में 20 भारतीय सैनिको के शहीद होने की खबर पहुंची तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  हाई लेवल मीटिंग बुलाई। इस मीटिंग में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और गृह मंत्री अमित शाह शामिल थे. इस मीटिंग के सामानांतर तीनों सेना अध्यक्षों की बैठक सीडीएस विपिन चंद रावत के साथ चल रही थी।

चीन इस पुरे घटनाक्रम पर नज़र बनाये हुए है। अब चीन पूरी तरह से बचाव की मुद्रा में आ गया है। भय और निराशा में डूबे चीनी विदेश मंत्री की प्रतिक्रिया बेहद निराश नज़र आई. चीन संयम बरतने की बात कर रहा था. भारत ने गलवान वैली के पास अपने एस्टेब्लिशमेंट को और मजबूत कर दिया है। भारत पूरी चीन सीमा के साथ ही पाकिस्तान सीमा पर भी हाई अलर्ट पर है.

You might also like