कोरोना ने मुकेश अंबानी को भी निचोड़ा…2 माह में ही 19 अरब डॉलर की चपत, दुनिया के धनकुबेरे की सूची में 8वें से 17वें स्थान पर फिसले

0

मुंबई, पोलिसनामा ऑनलाइन- धनकुबेर मुकेश अंबानी को भी कोरोना ने जबर्दस्त झटका दिया है। उनके नेटवर्थ में पिछले दो माह में 28 फीसदी की भारी कमी दर्ज की गई है। कोरोनावायरस की वजह से शेयर बाजारों में जबरदस्त गिरावट के चलते अंबानी की संपत्ति में 19 अरब डॉलर की कमी दर्ज की गई। इस वजह से वह दुनिया भर की अमीर शख्सियतों की सूची में आठ स्थान फिसलकर 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं। अमेजन के जेफ बेजोस 131 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं। इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स का स्थान आता है, जिनके पास 91 अरब डॉलर की संपत्ति है।

इसलिए ऐसी स्थिति : भारत के शेयर बाजारों में पिछले दो माह में तकरीबन 25 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। कोविड-19 से जुड़े मौजूदा संकट एवं दुनियाभर में शेयरों की बिकवाली के चलते शेयर बाजारों में यह गिरावट देखने को मिला है।  शेयर बाजारों में 26 फीसद की गिरावट और डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में 5.2 फीसद की कमी के चलते भारत के शीर्ष उद्योगपतियों को झटका लगा है।

ये 3 उद्योगपति तो सूची में ही नहीं :  इस रिपोर्ट के मुताबिक अंबानी के अलावा गौतम अडाणी, शिव नादर और उदय कोटक की संपत्ति में भी जबरदस्त कमी दर्ज की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक अडाणी के नेटवर्थ में इस दौरान छह अरब डॉलर (37 फीसद), एचसीएल टेक्लोलॉजिज के संस्थापक शिव नादर  की संपत्ति में 5 अरब डॉलर या 26 फीसद और  बैंकर उदय कोटक के नेट वर्थ में  4 अरब डॉलर या 28 फीसद की कमी दर्ज की गई।इस हालिया लिस्ट के मुताबिक तीनों उद्योगपति दुनिया के 100 सबसे अमीर शख्सियतों की सूची से बाहर हो गए हैं। इस लीग में अकेले अंबानी का नाम है।

You might also like