कोरोना से पूरी दुनिया में मौत का कहर जारी, इटली में मरने वालों की संख्या इतनी ज्यादा क्यों?

0

नई दिल्ली : पोलिसनामा ऑनलाइन –  कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ। हर दिन हजारों लोगों की मौत हो रही है। कोरोना से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय ढूंढ रहे है। भारत समेत कई देशों में इन दिनों लॉकडाउन शुरू है। इन दिनों कोरोना का सबसे ज्यादा प्रभाव इटली में देखा जा रहा है। यहाँ हर दिन हजारों लोगों की मौत हो रही है।

हर दिन मौत नया रिकॉर्ड बना रही है। स्थिति कभी भयावक बनती जा रही है। हालत यहां तक पहुंच चुके हैं कि कोरोना वायरस की महामारी के कारण लोग अपने प्रियजनों को अंतिम विदाई भी नहीं दे पा रहे हैं। इसके अलावा संक्रमण ज्यादा न फैले इसलिए अस्पताल में लोगों से मिलने की भी पाबंदी लगाई गई है।

इटली में अब तक 9 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को ही यहां करीब 1000 लोगों की जान कोरोना वायरस ने ले ली है। दुनिया भर के वैज्ञानिक और डॉक्टर हैरान हैं कि आखिरकार इटली में ही इतनी मौतें क्यों हो रही हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इटली के मुख्य शहरों में संक्रमित लोगों का आंकड़ा ही हमारे सामने है, जो बेहद भयानक है।

इटली में मरने वालों की संख्या इतनी ज्यादा क्यों?

1. इसके एक नहीं बल्कि कई कारण है। जब इटली में इस संक्रमण ने भयानक रूप ले लिया तब जाकर प्रमुख शहरों में लैब बनाए गए और इसके टेस्ट शुरू किए गए। यानि की काफी देर से शुरू हुआ टेस्ट।

2. इटली शानदार मेडिकल सुविधाओं के लिए भी जाना जाता है। यहां कोरोना वायरस का पहला मामला 31 जनवरी को रोम में सामने आया था, लेकिन देश में लॉकडाउन 10 मार्च को लागू किया गया। तब तक बहुत देर हो चूका था।

3.  यहां लोगों ने लॉकडाउन को गंभीरता से नहीं लिया। शहरों में लोग आराम से शॉपिंग करते रहे। रेस्टोरेंट्स में परिवार के साथ खाना खाते रहे, बार और क्लब, लेटनाइट पार्टी करते रहे, मार्केट में घूमते रहे। नतीजा यह हुआ कि वहां पर इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती चली गई।

4. रिपोर्ट के मुताबिक, इटली की कुल मौतों में 9 प्रतिशत से अधिक की विश्व-मृत्यु दर है।  इसके विपरीत, चीन में, जहां प्रकोप की शुरुआत हुई, मृत्यु दर 3.8 प्रतिशत है।  जर्मनी में यह 0.3 प्रतिशत है।

5. इटली में मौजूदा समय में कोरोना वायरस के 86 हजार से ज्यादा कंफर्म केस हैं। इससे पहले गुरुवार को 712, बुधवार को 683, मंगलवार को 743 और सोमवार को 602 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई थी। दुनिया भर में कुल 5,66,269 लोग कोरोना से संक्रमित हैं जबकि 26 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

You might also like