देश की पहली किसान रेल कल से निकलेगी सफर पर

0

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम – भारतीय रेलवे ने 7 अगस्त यानि कल से किसान रेल सेवा शुरू करने की घोषणा की है। इस नए सेवा में देश के कई राज्यों के किसानों को सीधा फायदा मिलने वाला है। किसान रेल की शुरुआत महाराष्ट्र से बिहार के बीच हो रही है। इससे महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार के किसानों को फायदा मिलने वाला है। दरअसल, किसान रेल एक तरह की स्पेशल पार्सन ट्रेन होगी जिसमे अनाज, फल और सब्जियों को लाने ले जाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।

जानें, कहां से कहां तक चलेगी : भारतीय रेलवे ने योजना के तहत पहली किसान रेल को महाराष्ट्र के देवलाली रेलवे स्टेशन से बिहार स्थित दानापुर रेलवे स्टेशन तक चलाने का फैसला किया है। 7 अगस्त को पहली किसान रेल देवलाली से छूटकर दानापुर पहुंचेगी। किसान रेल इन दो स्टेशनों के बीच लगभग 1519 किमी का सफर करीब 32 घंटे में तय करेगी। उल्लेखनीय है कि इस साल के यूनियन बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए खास किसान रेल चलाने की घोषणा की थी।
ये होगा रूट : देवलाली – नासिक रोड, मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी , मानिकपुर, प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर रुकेगी।

You might also like