पुणे: ऑनलाइन टीम- कोरोना संकट का सामना करने के दौरान अभिनव संकल्प की अमलबाजी करनेवाले शहर के लिए होनेवाले ग्लोबल 2021 मेयर्स चैलेंज सिटीज के अंतिम राउंड में पुणे शामिल हुआ है। पुणे शहर की ओर से सभी इलेक्ट्रिक वाहन की भविष्य के लिए महत्वपूर्ण स्तंभ योजना को इस प्रतियोगिता के लिए प्रस्तुत किया है। इसमें मौसम और वातावरण वर्ग के अंतर्गत पुणे का चुनाव हुआ है। दुनिया में 631 शहरों में से इसका चुनाव हुआ है। इसमें भारत के सिर्फ 2 शहरों का ही चुनाव हुआ है।

ब्लूमबर्ग फिलॉन्थ्रॉपीज की ओर से 2021 ग्लोबलमेयर चैलेंज का आयोजन किया था। इसमें विश्व के 99 देशों के 631 शहरों ने हिस्सा लिया। इसमें पहले 50 शहरों में पुणे शामिल हुआ है। इस प्रतियोगिता का अंतिम राऊंड जून से अक्टूबर 2021 के दौरान होगा। इसमें अंतिम 15 शहरों का चुनाव किया जाएगा। चुने गए सभी शहरों का उसके संकल्पना की व्यापक अमलबाजी करने के लिए भारी भरकम तकनीकी सहायता दी जाएगी।

इस प्रतियोगिता के संबंध में ब्लूमबर्ग फिलॉथ्रॉपीज के सस्थापक मायकल ब्लूमबर्ग ने कहा की कोरोना संकट का सामना करते समय अनेक शहर ने नवीनतम व महत्वाकांक्षी संकल्पना चलाने के लिए प्रयत्नशील हैं। सबसे इनोवेटिव आइडिया को स्वीकार कर इसे अमल में लाने के लिए उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा।

पुणे के चुनाव पर महापौर मुरलीधर मोहोल ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के संबंध में पुणे के प्रस्तावित काम के लिए अंतिम प्रतियोगिता के लिए चुनाव करने के लिए ब्लूम्बर्ग का बहुत बहुत धन्यवाद्। पुणे शहर देश में रहने योग्य शहर में सर्वोत्तम शहर है। पुणे शिक्षा, सूचना तकनीक व वाहन उद्योग का केंद्र है, लेकिन शहर के विस्तारीकरण की वजह से प्रदूषण बढ़ गया है। पर्यावरणपूरक यातायात के लिए सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट में इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाना हमारा संकल्प है। शहर में बिजली पर चलनेवाले वाहनों के इस्तेमाल की योजना को लागू करने का नियोजन है। इस योजना से हवा की गुणवत्ता में सुधार और पुणे के लोगों को उत्तम स्वास्थ्य मिलेगा।

इलेक्ट्रिक वाहन निधि तैयार कर शहर में जल्द से जल्द इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरुआत होगी। इसका प्रस्ताव हमने ब्लूमबर्ग फिलॉन्थ्रॉपीज को प्रस्तुत किया है। बिजली पर चलने वाले वाहनों का इस्तेमाल बढ़ाए इसके लिए नीति निर्धारित करना व इस वाहन को चलाने के संदर्भ में मार्गदर्शन पर सूचना की रूपरेखा मनपा तैयार करेगी।

इसके लिए ईवी निधि इस वाहन के लिए प्रोत्साहन पर आर्थिक सहुलियत, चार्जिंग स्टेशन, अन्य संबंधित घटक ऐसी सभी बातो की रूपरेखा तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे। बिजली पर चलने वाले वाहनों का इस्तेमाल शुरू करने के लिए पुणे मनपा ब्लूमबर्ग निधि विनियोग सिटी ईवी रेडिनेश प्लान तैयार करना, सिटी ईवी निधि तैयार करने के लिए किए जाएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *