Post_Banner_Top

मोदी सरकार की इस स्कीम का फायदा भगवान को भी हुआ, ब्याज में मिला इतना सोना

0

नई दिल्ली : पुलिसनामा ऑनलाईन – एक दिन पहले ही अमेरिकी विदेश मंत्री बोल चुके है कि मोदी है तो मुमकिन है । एक खबर ने इसे अब प्रमाणित भी कर दिया हैं । देश के सबसे अमीर मंदिरों में गिने जाने वाले ततिरुपति बालाजी मंदिर मोदी सरकार की एक खास स्कीम का फायदा उठाकर 70 किलो सोने की कमाई की है । मंदिर ने 2016 में सरकार के Gold Monetization के स्कीम के तहत 1311 किलो सोना पंजाब नेशनल बैंक  किया था । अब मंदिर को 70  किलो सोना ब्याज के रूप में मिला है ।

मंदिर के पास है 9,259 किलो सोना 

तिरुपति मंदिर में 9,259 किलो सोना है । तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम संस्था ने मंदिर का 5,387 किलो सोना एसबीआई और 1,938 किलो सोना इंडियन ओवरसीज बैंक की गोल्ड डिपाजिट स्कीम में जमा किया है ।

क्या है Gold Monetization 

Gold Monetization स्कीम के तहत आप अपना सोना बैंक में जमा कर सकते हैं । इस पर बैंक आपको ब्याज देगा। स्कीम के तहत कम से कम 30 ग्राम 995 शुद्धता वाला सोना बैंक में रखना होगा।

2015 में स्कीम शुरू हुआ 

मोदी सरकार ने Gold Monetization स्कीम वर्ष 2015 में शुरू किया था । इसका मकसद घरों और संस्थानों में रखे सोने को बाहर लाना और उसका बेहतर उपयोग करना है । शॉर्ट टर्म का अर्थ 1 से 3, मिड टर्म में 5 से 7 साल के लिए और लॉन्ग टर्म में 12 साल के लिए सोना जमा किया जाता है ।
2% ब्याज मिलता है 

1 से 3 साल, 2 साल 4 महीने 5 दिन आदि अवधि के लिए भी सोना जमा किया जा सकता है. इस पर बीजा 2. 25 से 2. 50 फीसदी है ।

ब्याज में सोना या नकद दोनों विकल्प 

ब्याज में आप सोना या नकद कुछ भी ले सकते है । ब्याज से होने वाली इनकम पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। यदि आप शॉर्ट टर्म के लिए 100 ग्राम सोना बैंक में जमा करते है और एक 1% ब्याज मिलता है तो आपके खाते में 101 ग्राम सोना जमा होगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like