खुशखबरी ! बिना पेमेंट किए दिवाली के लिए करें ट्रेन टिकट बुक, IRCTC का स्पेशल ऑफर, जानें

0

पुलिसनामा ऑनलाइन – दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर अपने-अपने घर जाने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. रेलवे ने इन्हें टिकट बुकिंग को लेकर एक बड़ी सहूलियत दी है. अगर आप भी इन यात्रियों में से एक हैं और आपके पास टिकट बुक करवाने के पैसे नहीं हैं, तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आप बगैर पैसे के भी टिकट बुक कर सकते हैं और पेमेंट का भुगतान 14 दिनों के भीतर कर सकते हैं.

जी हाँ, यह सही खबर है. IRCTC द्वारा हाल ही में अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक कंपनी के साथ पायलट प्रोजेक्ट ई-पे लेटर के एक समझोता किया गया है. इस समझौते के अंतर्गत पैसेंजर बिना तुरंत पेमेंट किए अपना टिकट बुक सकते हैं. हालांकि टिकट की बकाया रकम उन्हें 14 दिन में देनी होगी.

जानें प्रक्रिया –
टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपको IRCTC अकाउंट में लॉगइन करना होगा. फिर आपको उस टिकट की जानकारी भरनी होगी जिसे आप बुक करना चाहते हैं. फिर, बुक विकल्प पर क्लिक करने और अपनी जानकारी और कैप्चा दर्ज करने के बाद, आप अगले पेज जाएं. हालाँकि, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको ePayLater ऐप पर पंजीकरण करना होगा. इसके लिए आप www.epaylater.in पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्टर करने के बाद आपके पास भुगतान करने का विकल्प होगा. यदि आप सही विकल्प चुनते हैं, तो आपको तत्काल टिकट मिल जाएगा. फिर खुलने वाले नए पेज पर, आपके भुगतान करने संबंधी कुछ जानकारी देनी होगी.

यहाँ पर आपको विभिन्न विकल्प मिलेंगे. लेकिन आपको ePayLater विकल्प पर क्लिक करना होगा. हालांकि, टिकट राशि एक निश्चित सीमा के भीतर होनी चाहिए. इसे भी समय पर वापस करना होगा. यदि आप समय पर भुगतान नहीं करते हैं, तो आपका क्रेडिट कम हो जाएगा और आप बाद में इस सेवा का लाभ नहीं उठा पाएंगे. अगर आप भुगतान नहीं करते हैं, तो भी आपका IRCTC खाता भी बंद हो जाएगा.

IRCTC की ePayLater सेवा क्या है –
इस सेवा के माध्यम से, यात्री बिना कोई पैसा दिए ऑनलाइन टिकट प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन इसका भुगतान 14 दिनों के भीतर करना होगा. साथ ही इस सर्विस पर साढ़े तीन प्रतिशत सर्विस चार्ज देना होगा.

You might also like