आलोचनाओं के बीच मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर, ब्रिटेन-फ्रांस को पीछे छोड़ भारत बना दुनिया की 5वी सबसे बड़ी इकोनॉमी

0

नई दिल्ली, पोलिसनामा ऑनलाइन – आर्थिक मोर्चे पर लगातार आलोचनाओं का सामना कर रही मोदी सरकार के लिए बड़ी खबर सामने आई है. भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है. 2. 94 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी के साथ भारत ने ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है. इस कामयाबी के बाद मोदी सरकार के 5 ट्रिलियन इकॉनमी का लक्ष्य हासिल करना ज्यादा आसान हो गया है.

अमेरिका के रिसर्च संस्थान वर्ल्ड पापुलेशन रिव्यु की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अब आगे बढ़ते हुए एक खुली बाजार वाली अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित हो रहा है।

आखिर क्या है रिपोर्ट में

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का जीडीपी 2. 94 लाख करोड़ (ट्रिलियन ) डॉलर के साथ दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है. 2019 में भारत ने इस मामले में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है.
ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था 2. 83 ट्रिलियन डॉलर जबकि फ्रांस की 2. 7 ट्रिलियन डॉलर है. भारत में आबादी अधिक होने की वजह से प्रति व्यक्ति जीडीपी 2170 डॉलर है. अमेरिका में प्रति व्यक्ति जीडीपी 62,794 डॉलर है.

कांग्रेस के कार्यकाल की तारीफ

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में आर्थिक उदारीकरण 1990 की दशक में शुरू हुआ. उधोगो को नियंत्रण मुक्त किया गया और निवेश और व्यापार पर नियंत्रण कम किया गया. इन उपायों से भारत को आर्थिक वृद्धि तेज़ करने में मदद मिली है।

जीडीपी ग्रोथ हुआ ठंडा

 

कई रेटिंग एजेंसी ने भारत की जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटा दिया है. रेटिंग एजेंसी मूडीज 2020 में भारत का जीडीपी 6. 6 के अनुमान से घटाकर 5. 4% कर दिया है. जबकि 2021 के लिए 6. 7 से घटाकर 5.8% कर दिया है.
केंद्र सरकार के केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय और वर्ल्ड बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 में सिर्फ 5% जीडीपी ग्रोथ रहने का अनुमान जाहिर किया है. वही 2020-21 में 6 से 6. 5 % रहने का अनुमान लगाया गया है.
You might also like