खुशखबरी! ‘इस’ विभाग में नौकरी के लिए होगी सितंबर में परीक्षा

0

पुणे : पुलिसनामा ऑनलाईन – डाक कार्यालय के पुणे विभाग में वर्तमान में 1391 पोस्टमैन कार्यरत हैं. वास्तव में डाक विभाग के दैनिक कामकाज के लिए अधिक पोस्टमैन की जरूरत है. पिछले 2-3 वर्षों से अब तक 40 प्रतिशत स्थान खाली हैं. लोगों को डाक विभाग की सेवाएं समय पर उपलब्ध कराने हेतु पुणे विभाग द्वारा सितंबर महीने में पोस्टमैन पद की परीक्षा ली जाएगी. ग्रामीण डाकसेवियों हेतु यह परीक्षा होगी और इसके जरिए पोस्टमैन के पद भरे जायेंगे.
कर्मियों के अभाव में कामकाज में देरी हो जाती है

पुणे डाक विभाग में चार जिले (पुणे, सातारा, अहमदनगर व सोलापुर) आते हैं. इन सभी जिलों को मिलाकर डाक विभाग के 8 डिविजनल ऑफिसेस (विभागीय कार्यालय) हैं. पुणे शहर, पुणे ईस्ट-वेस्ट, पुणे ग्रामीण, सातारा, अहमदनगर, श्रीरामपुर, सोलापुर व पंढरपुर में विभागीय कार्यालय हैं. हर रोज पोस्ट ऑफ़िस में स्पीड पोस्ट व रजिस्ट्री भेजने के लिए लोग आते हैं, लेकिन कर्मियों के अभाव में कामकाज में देरी हो जाती है. इसी के मद्देनजर उक्त निर्णय लिया गया है.

12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं
असिस्टंट पोस्ट मास्टर जनरल आर.एस. गायकवाड़ ने बताया कि पोस्टमैन पद के लिए ड्राइविंग लाइसेंस रखने वाले कक्षा 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. यह परीक्षा डाक विभाग में सेवारत ग्रामीण डाक सेवकों के लिए होगी, क्योंकि उन्हें डाक सामग्री बांटने का अनुभव होता है. डाक विभाग की योजनाएं जनता तक पहुंचाने के लिए वर्तमान में पोस्टमैन के स्मार्ट फोन में ङ्गपोस्टमैन मोबाइलफ एप डाउनलोड किया गया है. इससे वे योजनाओं की जानकारी लोगों को देते हैं. नई भर्ती के जरिए आने वाले पोस्टमैन को भी इसी तरह की सुविधाएं देने पर जोर दिया जा रहा है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like