खुशखबरी! दिसंबर से दौड़ने लगेगी मेट्रो

0

पिंपरी : पुलिसनामा ऑनलाइन – महाराष्ट्र मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन (महामेट्रो) द्वारा पुणे मेट्रो प्रोजेक्ट के पिंपरी-चिंचवड़ से दापोड़ी तक के रूट में सभी पिलर्स की नींव का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस सात किलोमीटर लंबे मेट्रो रूट का वायडक्ट का कार्य 50 पूर्ण हो चुका है। पिलर्स के शेष कार्य तुरंत पूर्ण करने तथा भविष्य में पटरियों एवं बिजली के तारों (ओवरहेड) का कार्य पूर्ण करने पर जोर दिया जा रहा है।

इस साल के अंत तक शहर के कुछ भागों में मेट्रो शुरू करने की दृष्टि से मेन रूट के सभी पिलर्स की नींव का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। पिंपरी से दापोड़ी के बीच सात किलोमीटर लंबे रूट पर 287 पिलर्स खड़े किए जाएंगे। इन सभी की नींव बनाई जा चुकी है। अब तेजी से पिलर्स बनाए जा रहे हैं। 240 से ज्यादा पिलर्स का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। एक से डेढ़ महीने में मेन रूट के सभी पिलर्स का कार्य पूर्ण करने की योजना महामेट्रो ने बनाई है।

पिलर्स का कार्य पूर्ण होने के बाद उन पर सेगमेंट्स लगाकर स्पैन से जोड़ा जाता है। इस सात किलोमीटर लंबे रूट का साढ़े तीन किलोमीटर का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। शेष सभी कार्य अक्टूबर अंत तक पूर्ण किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जुलाई से महामेट्रो द्वारा उपलब्ध रूट पर पटरियां बिछाई जा रही हैं। शीघ्र ही यह कार्य और गतिमान किया जाएगा। मेट्रो के लिए ओवरहेड वायर का कार्य भी एक महीने में शुरू किया जाएगा।

दिसंबर तक कार्य पूर्ण करने युद्धस्तर पर प्रयास 
पिंपरी-चिंचवड़ में पर्याप्त चौड़ी सड़कें हैं। यहां कार्य में बाधा पहुंचने की आशंका न होने के चलते पिंपरी रूट को प्रथमिकता दी गई थी। खरालवाड़ी से यहां तक आने वाले मेट्रो रूट का कार्य दो साल पहले शुरू किया गया था। उसके बाद दापोड़ी तक सभी कार्य तुरंत पूर्ण करने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय के अनुसार काम की गति बढ़ाते हुए सभी पिलर्स की नींव भरी जा चुकी है। मेट्रो प्रोजेक्ट का कार्य एक साथ कई स्तरों पर आगे बढ़ रहा है। दिसंबर तक सभी कार्य पूर्ण करने का प्रयास युद्धस्तर पर किया जा रहा है। पिंपरी-दापोड़ी रूट को महामेट्रो के ङ्गरीच वनफ के अंतर्गत प्राथमिकता दी गई है।

You might also like