खुशखबरी! SBI ग्राहकों को फ्री में मिलेगा 2 लाख का इंश्योरेंस

0

नई दिल्ली ,पुलिसनामा ऑनलाइनभारतीय स्‍टेट बैंक के ग्राहकों के लिए एक अच्‍छी खबर है। एसबीआई जल्द अपने ग्राहकों को 2 लाख रुपए का फ्री इंश्योरें देगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एसबीआई कार्ड जल्द ही रुपे क्रेडिट कार्ड पेश करेगी। यह घरेलू तौर पर विकसित एक भुगतान गेटवे प्रणाली है जो यूपीआई , आईएमपीएस और भीम ऐप जैसे कई भुगतान विकल्प उपलब्ध कराती है।

देश के साथ-साथ विदेशों में भी रुपे कार्ड मान्य है। बता दें कि अभी रुपे कार्ड सिंगापुर, भूटान में मान्य है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात में शुरू किया। मौजूदा समय में रुपे ग्लोबल कार्ड्स पांच वैरिएंट्स में जारी किये जाते हैं। रूपे क्लासिक डेबिट कार्ड, रूपे क्लासिक क्रेडिट कार्ड, रूपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड, रूपे प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड और रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड।


जानें RuPay कार्ड के बारे –

रुपे यह अंग्रेजी के दो शब्‍दों से मि‍लकर बना है रुपए और पे. अभी जो वीजा या मास्‍टर डेबि‍ट कार्ड हम आमतौर पर यूज कर रहे हैं। उनका पेमेंट सि‍स्‍टम वि‍देशी है। इसके लि‍ए हमें फीस चुकानी पड़ती है और वि‍देशों पर डि‍पेंड भी रहना पड़ता है, जबकि अब भारत के पास हर तरह की तकनीक उपलब्‍ध है, इसलि‍ए रुपे (RuPay) कार्ड लॉन्‍च कि‍या गया है। रुपे (RuPay) को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने डेवलप किया है। यह दूसरे कार्ड के मुकाबले सस्‍ता है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडि‍या ने इसकी पहल की है. इंश्‍योरेंस की रकम भी यही देता है।

2 लाख रुपये का फ्री इंश्योरेंस –
रुपे कार्ड धारक की एक्सीडेंट से मृत्यु होने या स्थायी विकलांग होने पर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस दिया जाता है। इस पॉलिसी के तहत रुपे क्लासिक कॉर्ड होल्डर्स को 1 लाख रुपए के इंश्योरेंस कवर के हकदार हैं जबकि प्लैटिनम कार्ड होल्डर्स को 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर मिलता है। अगर एक्‍सीडेंट की वजह से आपकी मौत हो जाती है या आपके शरीर के अंग काम नहीं कर रहे हैं तो आपको 1 से 2 लाख रुपए मिल जाएंगे। नॉर्मल डेथ की स्थिति में इस पॉलिसी का लाभ नहीं मिलेगा।

You might also like