Post_Banner_Top

अगर लंबे समय से नहीं कर रहे आधार का इस्तेमाल, डी-एक्टिव होने का है खतरा, जल्द करें चेक

0

नई दिल्ली : पोलीसनामा ऑनलाईन – आज के जमाने में आपके पास प्रमुख डॉक्यमेंट्स का होना बेहद जरूरी है। अगर प्रमुख डॉक्यूमेंट्स नहीं है तो कभी भी कहीं भी फंस सकते हैं। आज के डेट में आपके लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है आपका आधार कार्ड। कई योजनाओं के साथ फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन या इन्कम टैक्स रिटर्न के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।

आपका कार्ड हो सकता है डी-एक्टिव
ऐसे में जरूरी है कि आपका आधार कार्ड हमेशा एक्टिव मोड में रहे। ऐसे में जान लें कि आपने 3 साल से अपने आधार कार्ड को एक्टिव मोड पर नहीं रखा है तो आप मुश्किलों में घिर सकते हैं। अगर आधार कार्ड 3 साल से एक्टिव मोड पर नपहीं है तो वह डी-एक्टिव हो जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक णखऊख के अधिकारियों का साफ कहना है कि अगर 3 सालों से आधार आपने बैंक खाते या पैन से लिंक नहीं किया है तो आपका आधार डी-एक्टिव किया जा सकता है।इसके बाद किसी भी तरह की लेनदेन मुश्किल हो जाएगी।
आधार के वेबसाइट से मदद लें
आधार को एक्टिव मोड में रखने के लिए आधार के वेबसाइट र्(ीळवरळ।र्सेीं।ळप) के होमपेज पर जाएं। यहां आधार सर्विसेज टैब के नीचे वैरीफाई आधार नंबर का विकल्प दिया जाता है। आपको वैरिफाई आधार नंबर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा।नये पेज में आप अपना आधार नंबर और कैप्चर वर्ल्ड डालने के बाद वैरिफाई के लिए क्लिक करें।ऐसा करने के बाद अगर हरे रंग का सही निशान सामने आता है तो इसका मतलब आपका आधार कार्ड एक्टिव है। अगर एक्टिव नहीं है तो वेबसाइट पर मैसेज दिख जाएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like