वैक्सीन की रेस में भारत निकला आगे…30 समूहों में हो रहा काम, बस कामयाबी मिलने ही वाली है

0

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – दुनिया भर के तमाम देश कोरोना वैक्सीन बनाने में लग हैं। रोज दावे किए जाते हैं और फिर उसकी हवा निकल जाती है। इस जंग में कामयाबी की तरफ लगातार कदम बढ़ाते हुए अब भारत ने ताल ठोंकी है। भारत में करीब 30 समूह कोरोना वायरस के खिलाफ टीका विकसित करने की कोशिश में लगे हैं, जिनमें से 20 समूह बहुत तेज रफ्तार से काम कर रहे हैं और उन्हें शुरुआती कामयाबी भी मिल रही है। सब कुछ ठीक रहा तो अक्टूबर के अंत तक भारत वैक्सीन बनाने में बाजी मार सकता है।

8 मौजूदा दवाओं पर भी काम : भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन का कहना है कि ये समूह एक साल के भीतर टीका बनाने का लक्ष्य लेकर काम कर रहे हैं। राघवन की मानें तो भारत 8 मौजूदा दवाओं पर भी काम कर रहा है और उम्मीद है कि इसके बेहतर नतीजे जल्द सामने आएंगे

हैकाथॉन शुरू करने की योजना : राघवन ने कबूल किया कि टीका बनाने में करीब 10 साल लगते हैं, लेकिन कोरोना की वैक्सीन के लिए बहुत तेजी से काम हो रहा है और अक्टूबर के अंत तक भारत को खुशखबरी मिल सकती है। CSIR और AICTE जल्द ही इसको लेकर हैकाथॉन शुरू करने जा रही है। एक साथ कई रिसर्च के अच्छे नतीजों को आगे बढ़ाया जाएगा।

You might also like