भारतीय सेना ने 89 ऐप्स की लिस्ट जारी कर अपने कर्मियों से कहा- इन्हें तुरंत डिलीट करें, खतरा है

0

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम – चीन के साथ तनातनी के बीच भारत में 59 चीनी ऐप पर पाबंदी लगा दी गई है। अब भारतीय सेना ने भी संदिग्ध ऐप्स के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है। सेना के सूत्रों ने बताया कि 89 ऐप्स की लिस्ट जारी कर सैनिकों समेत सेना के हर विभाग से जुड़े कर्मियों को स्पष्ट आदेश दिया गया है कि अगर उनके मोबाइल में इनमें से कोई भी ऐप है तो उसे तुरंत डिलीट करें । दरअसल, सेना ने उन्हीं ऐप्स से दूरी बनाने का आदेश जारी किया है, जिन पर कभी-न-कभी पर्सनल डेटा चोरी के आरोप लगे हैं। वह चाहे दुनियाभर में अति लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप फेसबुक ही क्यों ना हो।

जानकारियां चुराने का संदेह : चीन पर विभिन्न ऐप्स के जरिए विभिन्न देशों की अति गोपनीय जानकारियां चुराने का आरोप लगता रहा है। इसी कारण भारत ने भी टिकटॉक समेत कुल 59 चीनी ऐप को अपने यहां प्रतिबंधित करने जैसा बड़ा कदम उठाया। भारत सरकार के फैसले के बाद इन ऐप्स को गूगल प्ले से भी हटा दिया गया है। हालांकि, जिन स्मार्टफोन्स में ये ऐप पहले से मौजूद हैं, उनमें ये काम करते रहेंगे।

फेसबुक तक लपेटे में: सेना की तरफ से जारी लिस्ट में टिकटॉक जैसे चाइनीज ऐप से लेकर फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्रूकॉलर जैसे दूसरे मशहूर विदेशी ऐप तक शामिल हैं। इतना ही नहीं, सैन्यकर्मियों को अब अपने स्मार्टफोन से टिंडर और कूच सर्फिंग जैसे डेटिंग ऐप भी डिलीट करने होंगे। इसके साथ ही, डेली हंट जैसे न्यूज ऐप को भी तुरंत डिलीट करने को कहा गया है।

You might also like