जम्मू-कश्मीर : कड़ी सुरक्षा के बीच आज खुलेंगे स्कूल, चप्पे-चप्पे सेना रहेंगे मौजूद

0

श्रीनगर : पुलिसनामा ऑनलाइन – जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद राज्य में लगाई गईं पाबंदियां अब धीरे-धीरे खत्म की जा रही हैं। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए प्रशासन ने वहां इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी थी। टेलीफ़ोन सेवा भी बंद थी। इसके अलावा वहां के स्कूलों को भी बंद रखा गया था। हालांकि अब भी कुछ सेंसिटिव क्षेत्र में धारा 144 लागु है साथ ही इंटरनेट सेवा को फिर से बंद कर दी गयी है।

इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। करीब 14 दिन बाद आज श्रीनगर के 190 प्राइमरी स्कूलों को खोला जाएगा। हालांकि सीनियर क्लासेज के स्कूलों को अभी खोलने का आदेश नहीं दिया गया है। वहीं, किसी भी अव्यवस्था से निपटने के लिए चप्पे-चप्पे सेना तैनात कर दिए गए हैं। श्रीनगर के जिन क्षेत्रों में स्कूल खोले जाएंगे उनमें लासजान, सांगरी, पंथचौक, राजबाग, जवाहर नगर, नौगाम, गगरीबाल, धारा, थीड, बाटमालू और शाल्टेंग शामिल हैं। बताया जा रहा है कि राज्य में हालात सामान्य होते ही अन्य जिलों के स्कूलों को भी खोल दिया जाएगा।

श्रीनगर के डीसी ने कहा कि अब काफी हद तक स्थिति कंट्रोल में है। पुलिस के मुताबिक, 35 पुलिस थाना क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील दी गई, जबकि 27 टेलीफोन एक्सचेंजों के 50,000 से ज्यादा लैंडलाइन फोन चालू कर दिए गए हैं। बता दें कि इससे पहले राज्यसभा में मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर पर बयान देते हुए कहा था कि जैसे ही कश्मीर की हालत सामान्य हो जाएगी उसे पूर्ण राज्य का दर्ज़ा फिर से दे दिया जायेगा।

You might also like