जेईई एडवांस्ड के परिणाम घोषित : महाराष्ट्र के चंद्रपुर के कार्तिकेय गुप्ता टॉपर

0

नई दिल्ली : पुलिसनामा ऑनलाईन – इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनिशन) एडवांस्ड 2019 परीक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी। परीक्षा में कार्तिकेय गुप्ता ऑल ओवर इंडिया में पहला स्थान हासिल किया है। आइए जानते हैं उनके बारे में, कैसे की उन्होंने तैयारी।

17 साल के कार्तिकेय ने 360 में से 337 अंक प्राप्त किए हैं। वह महाराष्ट्र के चंद्रपुर क्षेत्र के हैं और उनके पिता चंद्रेश गुप्ता पेपर इंडस्ट्री में मैनेजर हैं, जबकि मां पूनम गुप्ता हाउस वाइफ हैं। परीक्षा में दूसरा स्थान इलाहाबाद के हिमांशु सिंह और तीसरा स्थान नई दिल्ली के अर्चित बुबना ने हासिल किया है। जेईई एडवांस्ड में कुल 161319 स्टूडेंट्स बैठे थे। 38705 स्टूडेंट्स ने परीक्षा पास की है। इनमें से 5356 लड़कियां हैं।

आपको बता दें, पिछले साल परीक्षा में टॉप करने वाले पंचकुला रिजन के प्रणव गोयल ने भी  360 में से 337 अंक हासिल किए थे। कार्तिकेय गुप्ता कोटा के एलेन करियर इस्टीट्यूट से पढ़ाई के स्टू़डेंट है। बता दें, ये इस्टीट्यूट मेडिकल और इंजीनियरिंग एंट्रेंस परीक्षा की तैयारी के लिए काफी फेमस हैं। आईआईएमएस एमबीबीएस टॉपर भाविक बंसल ने भी इसी इस्टीट्यूट से मेडिकल की कोचिंग ली थी।

बांदा-चित्रकूट कर्वी निवासी हिमांशु गौरव सिंह ने ऑल इंडिया सेकेंड रैंक हासिल की है। हिमांशु दिल्ली जोन के टॉपर भी हैं। वह कई ओलंपियाड जीत चुके हैं। हिमांशु ने इसी साल गोरखपुर के एकेडमिक हाइट्स स्कूल से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। वह केमिस्ट्री और एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड के टॉपर हैं। फिजिक्स ओलंपियाड में आठवां स्थान मिला था। रीजनल मैथ ओलंपियाड भी टॉप कर चुके हैं। दसवीं में हिमांशु ने 10 सीजीपीए हासिल किया था। हिमांशु बताते हैं कि वह आईआईटी बांबे से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करेंगे। हिमांशु सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं।

ये हैं कैटेगरी टॉपर्स
कैटेगरी नाम रैंक शहर
जनरल कार्तिकेय गुप्ता 01 बल्लारपुर
जनरल हिमांशु गौरव सिंह 02 बांदा-चित्रकूट
जनरल अर्चित बूबना 03 नई दिल्ली
जनरल-ईडब्ल्यूएस चंद्रशेखर एसएस हेथहाव्या 01 माधापुर
ओबीसी एनसीएल हिमांशु गौरव सिंह 01 इलाहाबाद
एससी संबित बेहरा 01 भुवनेश्वर
एसटी पीयूष राज 01 जयपुर
जनरल-पीडब्ल्यूडी सुमित जैन 01 सतना
जनरल-ईडब्ल्यूएस-पीडब्ल्यूडी दासरी राजेश 01 गांधीनगर
ओबीसी-एनसीएल-पीडब्ल्यूडी वेदांत दीपक 01 नागपुर
एससी-पीडब्ल्यूडी आर्यन कुमार 01 कानपुर
एसटी-पीडब्ल्यूडी धनंजय सपावत 01 कोटा

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like