6 दिसंबर को जारी होगा जेईई मेन का प्रवेश परीक्षा की महत्वपूर्ण जानकारियां

0

जेईई मेन्स परीक्षा की घड़ी नजदीक आ गई है। परीक्षा में अब करीब डेढ़ महीने का ही वक्त बचा है। एनटीए यानि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जनवरी 2020 में होने वाली जेईई मेन परीक्षा प्रवेश पत्र जारी करने की तारीख भी घोषित कर दी है। एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइड के मुताबिक एडमिड कार्ड 6 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किए जाएंगे। जेईई मेन जनवरी 2020 की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार nta.ac.in के माध्यम से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। जेईई मेन एडमिट कार्ड में परीक्षा किस शहर में कब होगी और कौन सी शिफ्ट में होगी इसकी जानकारी होगी। परीक्षा परिणाम भी  वहीं, परीक्षा का परिणाम 20 दिन के अंदर यानि 31 जनवरी 2020 को घोषित होगा।

6 से 11 जनवरी को होगी जेईई मेन्स परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन परीक्षा 6 जनवरी से 11 जनवरी 2020  के बीच दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे जबकि दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे शुरू होगी। परीक्षा सेंटर और शिफ्ट उम्मीदवारों के एडमिड कार्ड में अंकित होगा।

कैसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र ?

अब आपको बताते हैं कैसे आप प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। निम्नलिखित प्रक्रिया अपना कर प्रवेश पत्र निकाला जा सकता है।

1-  एडमिड कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट jeemain.nta.nic.in  पर जाना होगाl

2- जैसे ही आप इस लिंक पर जाएंगे तो आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा। इसके बाद वेबसाइड के होमपेज पर दिए गए उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें जेईई मेन्स जनवरी 2020 एडमिट कार्ड लिखा हो।

3- लिंक पर क्लिक करने के साथ एक नए पेज आपकी स्क्रीन पर खुलेगा। जिसमें आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा।

4- इसके बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। जैसे ही आप यूजर आईडी और पासवर्ड डालेंगे तो आपका जेईई मेन जनवरी का प्रवेश पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा।

5- इसके बाद आपको प्रिंट एडमिड कार्ड का ऑप्शन मिलेगा। जहां से इसका प्रिंट निकाल सकते हैं।

जेईई मेन एडमिट कार्ड 2020 में सुधार

यदि आपके एडमिट कार्ड में कोई गड़बड़ी है, तो निर्धारित समय से पहले ntanationaltestingagency.gmail.com पर एक मेल करें।JEE मेन हेल्पलाइन से तुरंत आपकी मदद की जाएगी

फोन नंबर + 91-7703859909; + 91-8076535482

आधिकारिक वेबसाइट: nta.ac.in/Engineeringexam

पता: सी- 20 1 ए/8, सेक्टर 62

नोएडा  201309

2021 से 11 क्षेत्रीय भाषाओं में होगी परीक्षा

अभी जेईई मेन परीक्षा हिंदी, इंग्लिश और गुजराती भाषा में होती है, लेकिन साल 2021 से छात्र परीक्षा 8 और क्षेत्रीय भाषाओं में भी दे सकेंगे। 2021 में ये परीक्षा 11 रीजनल लैंग्वेज में होगी।

कैसे होगी परीक्षा

जेईई मेन 2020 परीक्षा ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी।  ऑफलाइन परीक्षा केवल B.Arch प्रोग्राम में ड्राइंग टेस्ट के लिए आयोजित की जाएगी। प्रश्न पत्र अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन परीक्षा के पैटर्न में कई बदलाव किए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने प्रति विषय प्रश्नों की संख्या को कम कर दिया है। और वहीं ख्यात्मक आधारित प्रश्नों को जोड़कर परीक्षा पैटर्न को संशोधित किया है। पहले जेईई मेन परीक्षा में 30 बहु विकल्पीय प्रश्न पूछे जाते थे। लेकिन अब जेईई मेन के पेपर में 20 बहु विकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे और 5 न्यूमेरिकल सवाल भी होंगे। एनटीए ने लंबे न्यूमेरिकल सवालों को लेकर छात्रों के बीच चल रही दुविधा की स्थिति का खत्म कर दिया है। एनटीए ने ऐसे प्रश्नों का सैंपल जारी किया है। ये सैंपल जेईई मेन के वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। यहां से छात्र उन्हें डाउनलोड कर प्रैक्टिस कर सकते हैं। एनटीए ने पहली बार सैंपल पेपर जारी किया गया है।

3 से 9 अप्रैल को दूसरे चरण की परीक्षा

जेईई मेन परीक्षा का दूसरा चरण 3 से 9 अप्रैल 2020 के बीच आयोजित होगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन सात फरवरी से सात मार्च 2020 के बीच होगा. प्रवेश पत्र 16 मार्च से डाउनलोड किया जा सकता है. इसका रिजल्ट 30 अप्रैल 2020 को जारी किया जाएगा

जेईई मेंस-2020: सफलता के 8 मंत्र, जिससे आपको मिलेगी कामयाबी, पढ़ें

परीक्षा में अब मात्र ढेड़ महीने का समय बचा है। लाखों छात्रों कई महीनों से जी जान से इसकी तैयारी कर रहे हैं, ताकि IIT जैसे संस्थान में उनका दाखिला हो सके। ज्यादतर स्टूडेंट्स की तैयारी अब अंतिम चरण में है। आखरी चरण में आपकी रणनीति क्या होनी चाहिए। आपको कैसे पढ़ाई करनी है, जिससे आप टॉप कर सके। नीचे पढ़ें लास्ट मिनट के टिप्स। जो आपको परीक्षा में पास होने के साथ अच्छी रैंकिग हासिल करने में मदद करेगा।

1-परीक्षा चाहे कोई भी हो अगर आपने रिविजन नहीं किया तो आपकी सारी मेहनत बेकार जा सकती है। चाहे आपको कॉन्सेप्ट कितना ही क्लीयर क्यों ना हो। जितनी भी तैयारी अब तक आपने की है। उसे एक बार दोहरा लीजिए। आपने जो शॉर्ट नोट बनाए है। उन्हें भी एक बार जरूर देखें। आखिरी समय में नया नहीं पढ़े उससे आप कन्फ्यूज हो सकते हैं। और इस चक्कर में दूसरे प्रश्नों को भी गलत कर सकते हैं।

2-मैथ फिजिक्स और कैमिस्ट्री के फॉर्मूले आपके जुबां पर होने चाहिए। इसके लिए आपको सभी फॉर्मूले को एक जगह पर नोट करना चाहिए। और इस नोट को टेबल पर रख दीजिए या अपने कमरे में लगा दीजिए। जिससे हर बार उसपर आपकी नजर पड़ती रहे।

3- जितनी प्रैक्टिस आप पुराने सालों के पेपर्स हल करने की करेंगे। परीक्षा में सफल होने के उतने ही चांसेज बढ़ जाएंगे। कम से कम आपको हर रोज एक पेपर सॉल्ब करना चाहिए। इससे आपको पेपर का पैर्टन, क्वैश्चन, किस सेक्शन से कितने प्रश्न आते हैं और उनका डिफिकल्टी लेवल का पता लग जाएगा। साथ ही आपको टाइम मैनेजमेंट के बारे में भी अनुभव हो जाएगा।

4- एनटीए ने छात्रों की सुविधा के लिए मॉक टेस्ट शुरू किया है। इसका आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहिए। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश के 662 के जिलों में करीब 3400 टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर बनाए हैं। यहां परीक्षार्थियोंल को को रजिस्टर करने और कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए प्रैक्टिस करने में मदद मिलेगी।

5-वैसे तो जेईई मेंस परीक्षा में पास होने के लिए पूरा सिलेबस पढ़ना जरूरी है। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। लेकिन अंतिम समय में आपको चयनित टॉपिक्स पर ही ज्यादा ध्यान देना चाहिए। साथ ही आपको पढ़ाई के बीच में ब्रेक जरूर लेना चाहिए। परीक्षा से पहले लगातार कई घंटे पढ़ने से आपको थकान महसूस हो सकती है। और इसका सीधा असर पेपर पर पड़ेगा

6-परीक्षा के लिए आपको पहले से ही रणनीति बना लेने चाहिए। आपका कौन सा सेक्शन मजबूत है। कौन सा कमजोर इस पर ध्यान रहना चाहिए। पेपर हल करने से पहले उसे ध्यान पूर्वक पढ़ लें।

7 – परीक्षा नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। इसलिए जिस प्रश्न के लिए आप पूरी तरह कॉन्फिडेंट हो उसी का जवाब दें। उस प्रश्न पर अपना टाइम बर्बाद ना करें। जो आपको आ नहीं रहा है। इसके चक्कर में वो प्रश्न ना छूट जाए जो आपको आते हैं।

8-पेपर देत वक्त आपको स्पीड एक्यूरेसी और टाइम पर ध्यान होना चाहिए। क्योंकि आपको परीक्षा में सिर्फ तीन घंटे का ही समय मिलता है। आप टोटल प्रश्न और टाइम को डिवाइड कर लें।

 

You might also like