लॉकडाउन… बंद ताले खुलेंगे, पर कहीं-कहीं और धीरे-धीरे, यहां से हो सकती है शुरुआत 

0

नई दिल्ली. पोलिसनामा ऑनलाइन- 21 दिन का लॉकडाउन खत्म होने ही वाला है और इंतजार सरकार के अगले आदेश की है। चर्चा है कि लॉकडाउन का दूसरा चरण सामने आ सकता है, वही कुछ जानकारों का मानना है कि चरणबद्ध ढंग से लॉकडाउन में छूट दी जा सकती है। मगर यह आसान नहीं,  21 दिन के लॉकडाउन से बाहर आना उतना ही कठिन है, जितना कि इसे लागू करना कठिन था।
सरकार ने अभी यह कहा है : बहरहाल, सभी सभी मंत्रियों से कहा गया है कि वह अगले 8 दिनों में उन प्रोजेक्ट्स की पहचान करें, जिसे शुरू किया जा सकता है। सरकार ने बिड्स पर घर से ही काम करते हुए सारा पेपरवर्क पूरा करने को भी कहा है। इसके अलावा रोस्टर भी तैयार करने को कहा है, जिस तरह लोग शिफ्ट में काम करेंगे। साथ ही, ये सुनिश्चित करने को कहा है कि ऑडियो-वीडियो तकनीक का भी इस्तेमाल करने की हिदायत दी है।

शुरू हो जाएगा निर्माण कार्य : मौजूदा समय में मोदी सरकार की निर्माण कार्य करने वाली सबसे अहम इकाई सीपीडब्ल्यूडी (CPWD) उन टेंडर पर काम कर रही है, जो पहले मार्च में जारी होने थे। माना जा रहा है कि लॉकडाउन खत्म होते ही इनका भी काम शुरू हो जाएगा।  एग्रिकल्चर को तो पहले से ही लॉकडाउन से छूट मिली हुई है। लॉकडाउन लागू होने से कुछ समय पहले ही केंद्र सरकार लैंड यूज में बदलाव को लेकर नोटिफाई कर दिया था।

 गरीबों को मिलेगा रोजगार :  अभी आइडिया सिर्फ यही है कि कैसे भी इकोनॉमी को स्टार्ट किया जाए। ऐसे में इन प्रोजेक्ट के जरिए उन इलाकों में काम शुरू किया जा सकता है, जहां पर अभी तक कोविड-19 का संक्रमण नहीं है। इससे रोजगार पैदा होगा और गरीबों के हाथ में पैसे आएंगे।

You might also like