Maharashtra Corona Update | पुणे समेत सात जिलों ने बढ़ाई महाराष्ट्र की चिंता

0

पुणे (Pune News) – Maharashtra Corona Update | ठाकरे सरकार (Thackeray Government) ने कोरोना मरीजों की संख्या में कटौती के बाद राज्य में प्रतिबंधों (restriction) में ढील देने का फैसला किया है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों में पुणे (Pune) समेत राज्य के सात जिलों ने महाराष्ट्र (Maharashtra Corona Update) की चिंता बढ़ा दी है। इन जिलों की साप्ताहिक सकारात्मकता दर राज्य की तुलना में अधिक है। इन जिलों में पुणे, सतारा, सांगली, सोलापुर, बीड, अहमदनगर और सिंधुदुर्ग शामिल हैं। नए विश्लेषण के अनुसार, सात जिलों की सकारात्मकता दर राज्य के औसत से अधिक है।

4 अगस्त से 10 अगस्त तक इस सप्ताह के दौरान राज्य (State) की सकारात्मकता दर गिरकर 3.05 प्रतिशत हो गई। 28 जुलाई से 3 अगस्त तक इस सप्ताह सकारात्मकता दर 3.51 प्रतिशत थी। 4 से 10 अगस्त के दौरान पुणे की सकारात्मकता दर (Positivity rate) 5.81 प्रतिशत थी। पिछले सप्ताह पुणे की सकारात्मकता दर 6.38% थी। अहमदनगर जिले में 4 अगस्त से 10 अगस्त तक सकारात्मकता दर 5.27% थी। पिछले सप्ताह शहर की सकारात्मकता दर 5.98% थी। पुणे (Pune) और अहमदनगर ( Ahmednagar) जिलों में साप्ताहिक सकारात्मकता दर में गिरावट देखी गई है। हालांकि, यह राज्य की औसत दर से अधिक है।

सातारा और सांगली जिलों में भी साप्ताहिक सकारात्मकता दर में गिरावट देखी गई। 4 से 10 अगस्त के सप्ताह के दौरान, सांगली और सतारा में क्रमशः 6.63% और 6.12% की सकारात्मकता दर थी। तो पिछले सप्ताह में, उनकी सकारात्मकता दर क्रमशः ७.५९% और ६.४७% थी। सोलापुर की साप्ताहिक सकारात्मकता दर 3.4% थी जबकि बीड जिले की 4.24% थी। पुणे, सतारा, सांगली, सोलापुर, बीड, अहमदनगर और सिंधुदुर्ग जिलों की सकारात्मकता दर राज्य की सकारात्मकता दर (State Positivity Rate) से अधिक है।

इस बीच, केंद्र ने हाल ही में पिछले दो सप्ताह में राज्य के 37 जिलों में

दैनिक कोरोना रोगियों में दैनिक वृद्धि पर चिंता व्यक्त की थी।

इनमें महाराष्ट्र  (Maharashtra) के सोलापुर

और बीड जिले शामिल हैं। राज्य के कोरोना आंकड़ों के मुताबिक

अहमदनगर और उस्मानाबाद जिलों में भी रोजाना मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

राज्य में बढ़े डेल्टा प्लस वेरिएंट की संख्या –

राज्य में डेल्टा प्लस वेरियंट (Delta Plus variant) के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है

और अब तक राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुल 65 मरीजों का पंजीयन किया जा चुका है।

बुधवार को, IGIB प्रयोगशाला ने 20 अन्य डेल्टा प्लस रोगियों को दर्ज किया।

इसलिए यह संख्या 65 पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के अनुसार,

रत्नागिरी में एक मौत को छोड़कर, डेल्टा प्लस के रोगियों

में बीमारी की प्रकृति हल्की से मध्यम है।

 

 

 

 

 

 

You might also like
Leave a comment