ममता ने कोलकाता कॉलेज में विद्यासागर की अर्धप्रतिमा का अनावरण किया

0

कोलकाता : पोलीसनामा ऑनलाईन – पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कोलकाता के हेयर स्कूल में ईश्वरचंद्र विद्यासागर की अर्धप्रतिमा का अनावरण किया। 19वीं सदी के समाज सुधारक विद्यासागर की एक अन्य अर्धप्रतिमा को 28 दिन पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान शहर के एक कॉलेज में तोड़ दिया गया था।

ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल उच्च शिक्षा और स्कूल शिक्षा विभाग के साथ-साथ विद्यासागर द्विशतवार्षिक समारोह समिति द्वारा आमंत्रित किया गया था। ममता बनर्जी ने बंगाल के मंत्रियों, बुद्धिजीवियों, शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति में प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। कांस्य की बनी इस अर्धप्रतिमा को कॉलेज स्ट्रीट में स्थित विद्यासागर कॉलेज में ले जाया जाएगा जहां 14 मई को प्रतिमा तोड़े जाने की घटना हुई थी।

विवाद के दौरान ममता बनर्जी ने वादा किया था कि वह जल्द से जल्द नई अर्धप्रतिमा की स्थापना करवाएंगी। राज्य शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि अर्धप्रतिमा को उसी जगह पर स्थापित कर दिया जाएगा जहां पहले पुरानी प्रतिमा थी। ममता बनर्जी इसके कॉलेज के प्रवेश द्वार पर विद्यासागर की पूर्ण प्रतिमा का भी अनावरण करेंगी।

You might also like