आंधी-तूफान, भारी बारिश…मानसून सामान्य स्थिति से खिसका दक्षिण की ओर, जानें कहां, कैसा रहेगा मौसम

0

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम – मानसून अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर है। इस वजह से अगले चार-पांच दिनों में मध्य और पश्चिमोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में व्यापक बारिश होने की संभावना है। विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में ओडिशा, बंगाल, झारखंड और बिहार में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा अगले तीन दिनों के दौरान गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में भी भारी बारिश की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पहले से ही सक्रिय बना है। इस सिस्टम से पूर्वी मध्य प्रदेश होते हुए विदर्भ तक एक ट्रफ बना हुआ है। राजस्थान के उत्तर-पूर्वी भागों पर भी एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है।

दिल्ली में आंध-तूफान : मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ ही घंटों में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, सहसवान, बदायूं, पलवल, होदल, खुर्जा, औरंगाबाद, मथुरा और अलवर में आंधी व बारिश का अनुमान है। देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून का असर दिखाई दे रहा है। गुजरात, महाराष्ट्र और बिहार में भारी बारिश से बुरा हाल है। इन राज्यों में कई इलाकों में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ जैसी हालात बन गई है।

मुंबई में भी होगी भारी बारिश : मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई में आज भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, और आंतरिक कर्नाटक पर मानसून का सामान्य रहने की संभावना है।

You might also like