अब Jio यूजर्स को वॉयस कॉलिंग पर लगेगा चार्ज,कंपनी ने इससे बचने के लिए उठाया ‘यह’ कदम, जानें

0

नई दिल्ली: पुलिसनामा ऑनलाइन – काफी लंबे समय से फ्री कॉलिंग का लाभ उठा रहे जिओ ग्राहकों को अब झटका लग सकता है. क्योंकि अब जिओ कस्टमर अन्य मोबाईल नेटवर्क पर फ्री कॉल नहीं कर पाएँगे. अर्थात अब उन्हें अन्य नेटवर्क पर बात करने के लिए पैसे देने होंगे. जी हाँ, यह खबर आपको निराश कर सकती है, लेकिन यह सच है. क्योंकि कल (बुधवार) ही रिलायंस जिओ द्वारा इस बारे में घोषणा की गई है. जिसके बाद से जिओ कस्टमर चिंतित नजर आ रहे हैं.

पैसे प्रति मिनट के हिसाब से लगता है चार्ज

कंपनी ने IUC के नियमों के तहत यह फैसला लिया है, जिसके अनुसार एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने वाले यूजर को 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से चुकाना पड़ता है. अभी तक जिओ के ग्राहकों का यह भार कंपनी द्वारा उठाया जा रहा था. मतलब अभी तक जियो द्वारा इस पैसे का भुगतान किया जा रहा था.

परमानेंट नहीं है यह चार्ज

हालांकि हमेशा अपने यूजर्स का ध्यान रखने वाली जिओ कंपनी ने अपने ग्राहकों को आश्वस्त किया है कि, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हमेशा आपको  इंटरकनेक्ट चार्ज नहीं देना होंगे. कंपनी के मुताबिक यह फ़ीस तब तक ही चार्ज की जाएगी तब तक IUC का चार्ज घटकर शून्य नहीं हो जाता.

कंपनी ने ग्राहकों को राहत देने के लिए उठाया यह कदम  

जिओ कस्टमर के लिए राहत की बात है कि कंपनी ने अपने कस्टमर को इस स्थिति से बचाने का भी रास्ता निकाल लिया है. क्योंकि नई इंटरकनेक्ट शुल्क से बचने के लिए रिलायंस ने टॉपअप प्लान जारी किए हैं, जिसमें प्राइस के अनुसार ग्राहकों को फ्री डेटा दिया जा रहा है.

जानते हैं क्या हैं टॉपअप प्लान…

Free कॉलिंग के लिए- 

कंपनी ने फ्री कॉल के लिए 10, 20, 50 और 100 रुपये के टॉपअप जारी किए है. इनके रिचार्ज के बाद आप दूसरे नेटवर्क के ग्राहकों से बात कर पाएँगे.

Free डेटा-

जिओ कस्टमर पर अतिरिक्त भार न पड़े इसलिए कंपनी ने फ्री डेटा मुहैया कराने के लिए भी टॉपअप निकले हैं. आप 10 रुपये पर 1 जीबी, 20 रुपये पर 2 जीबी, 50 रुपये पर 5 जीबी और 100 रुपये पर 10 जीबी डेटा का लाभ ले सकते हैं.

क्या है इनटरकनेक्ट चार्ज?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि IUC प्रति मिनट के लिए 6 पैसे हिसाब से इनटरकनेक्ट चार्ज वसूलता है. यह शुल्क ट्राई (TRAI) द्वारा निर्धारित किया गया है. यह चार्ज तब लगता है जब एक ऩेटवर्क का यूज़र किसी दूसरे नेटवर्क पर वॉयस कॉल करता है. इसे मोबाइल ऑफनेट कॉल भी कहते हैं.

You might also like