‘इस’ शहर में बसने पर सरकार देगी मुफ्त में घर, नौकरी और 8 लाख रुपए

0

नई दिल्ली :  पुलिसनामा ऑनलाइन – एक ऐसा शहर जहां रहने के लिए सरकार खुद घर, नौकरी और पैसे तक दे रही है। दरअसल, इटली का एक टाउन आपको वहां बसने के लिए पैसे दे रहा हैं। अगर इस शहर में आप बस जाते हैं तो आपको पैसों के अलावा एक शानदार घर और 10,000 यूरो यानि की 8 लाख 17 हजार रुपये मिलेंगे। हालांकि ये सबके लिए नहीं है। ये प्रस्ताव सिर्फ युवा परिवारों के लिए ही है। क्योंकि यहां की सरकार चाहती हैं कि उनके शहर में नए लोग आकर बसे और उनका हिस्सा बने।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तरी इटली के पीडमांट क्षेत्र में लोकाना जिले में कई कस्बे और गांव सूने पड़े हैं। यहां की लोग बहुत कम है और इनमें से ज्यादातर बूढ़े हो चुके हैं। शुरुआत में ये योजना केवल उन लोगों के लिए रखी गयी थी, जो इटली के निवासी हैं। लेकिन अब यह योजना दुनियाभर के लोगों के लिए रखी गयी है। लेकिन, यहां बसने की सिर्फ एक शर्त है, जो भी परिवार यहां बसने आएं उनके साथ एक बच्चा होना ही चाहिए। इस जगह को साल 1185 के आसपास बसाया गया था। यहां के मकान पत्थर और लकड़ियों के बने हुए हैं। यहां एक हाइड्रो इलैक्ट्रिसिटी प्लांट भी तैयार कोया गया है जो इस टाउन में बिजली की सप्लाई के साथ-साथ इटली के दूसरे राज्यों और इंडस्ट्रीज को भी ऊर्जा सप्लाई करता है।

स्थानीय मेयर के मुताबिक, हर साल यहां 40 लोगों की मौत होती है, लेकिन उसके सामने केवल 10 बच्चे ही पैदा होते हैं। जिसकी वजह से यहां की आबादी तेजी से कम हो रही है। पूरे इटली में लगभग यही हालत हैं। युवावर्ग नौकरी और नए मौकों की तलाश में गांव छोड़कर शहर या दूसरे देशों में बसने लगे हैं जिससे इस देश की आबादी में बहोत जल्दी गिरावट आ रही हैं। इसलिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

You might also like