आगामी दिनों में ‘इस’ कारण सस्ता होगा पेट्रोल-डीज़ल ! 1 महीने में 3 रुपये प्रति लीटर सस्ते हुए  

0

नई दिल्ली : पोलिसनामा ऑनलाइन –  पिछले महीनों में पेट्रोल-डीज़ल के दाम आसमान छू रहे थे. लेकिन नए साल के दूसरे महीने की शुरुआत ग्राहकों को पेट्रोल-डीज़ल के दाम में राहत देने वाली है. जी हां, अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चा तेल सस्ता हो गया है, फलस्वरूप पेट्रोल-डीज़ल की कीमत में गिरावट दर्ज की जा रही है. इस कमी का प्रमुख कारण विशेषज्ञों द्वारा चीन में फैला जानलेवा कोरोना वायरस बताया जा रहा है. इस बीमारी के वायरल होने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापारिक गतिविधियां धीमी हो गई है, जिसका सीधा असर पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों पर पड़ा है.

विशेषज्ञों ने यह भी उम्मीद जताई है कि आगामी दिनों में कच्चे तेल और सस्ता हो सकता है. इसलिए घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीज़ल 2 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो सकता है.

1 महीने में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में कमी दर्ज  

बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में 10 जनवरी के बाद से अब तक पेट्रोल-डीज़ल के दाम में 3 रुपये प्रति लीटर से अधिक की कमी दर्ज हुई है. अर्थात् यह पहले से सस्ता हुआ है.

पेट्रोल की नई कीमतें (4 February 2020)

IOC की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत बगैर किसी बदलाव के सोमवार के भाव 73.04 रुपये पर स्थिर हैं. वहीं, मुंबई में 78.69 रुपये प्रति लीटर हैं; जबकि कोलकाता में 75.71 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 75.89 रुपये प्रति लीटर है.

डीज़ल की नई कीमतें (4 February 2020)

अगर डीज़ल की कीमतों की बात की जाए तो मंगलवार को इसकी कीमतों में कोई बदलाव दर्ज नहीं हुआ हैं. दिल्ली में एक लीटर डीज़ल के दाम बिना बदलाव के साथ सोमवार के भाव 66.09  रुपये पर स्थिर हैं. वहीं, मुंबई में 69.27 रुपये प्रति लीटर हैं; जबकि कोलकाता में 68.46 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 69.81 रुपये प्रति लीटर है.

You might also like