पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस पर इमरान खान पहुंचे POK, बोले आज हम भारत के कब्जे….

0

नई दिल्ली :पुलिसनामा ऑनलाइन – पाकिस्तान में भारत के स्वतंत्र दिवस के एक दिन पहले यानी की आज स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता हैं। इस बीच ख़बरों के मुताबिक़, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में पहुंचे। जहां उन्होंने पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस को मनाया साथ ही भारत के साथ तनाव और संघर्ष में कश्मीरी लोगों के प्रति अपने समर्थन जाहिर की।

पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इमरान खान मुस्लिम बहुमत वाले क्षेत्र कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बिलकुल एक सप्ताह बाद पहुंचे। बता दें कि 5 अगस्त को जारी किए गए आर्टिकल 370 हटाने के इस फैसले के बाद से भारतीय आर्मी का इस क्षेत्र में कड़ा पहरा है। यहां की संचार लाइनों को भी काट दिया गया है ताकि कोई भड़काऊ संदेश ना फैले और क्षेत्र में शांति बनी रहे। साथ ही धारा 144 लागु कर दिया गया है। जिससे कई दंगे या आंदोलन जैसे स्थिति पैदा न हो।

बता दें कि पाकिस्तान ने 370 आदेश को उलटने के उद्देश्य से एक कूटनीतिक आक्रमण शुरू कर दिया है। मंगलवार को पाक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से भारत के निर्णय को संबोधित करने के लिए एक आपातकालीन सत्र आयोजित करने के लिए कहा है। इस बीच आज इमरान खान ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कहा कि “स्वतंत्रता दिवस बहुत खुशी का अवसर है, लेकिन आज हम भारत के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर के कश्मीरी भाइयों की दुर्दशा से दुखी हैं। मैं अपने कश्मीरी भाइयों को विश्वास दिलाता हूं कि हम उनके साथ खड़े हैं।”

बता दें की पाकिस्तान सरकार ने फैसला किया है कि आज पाकिस्तान में स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया जाएगा और इसके साथ सीमा के दूसरी ओर कश्मीरियों के साथ एकजुटता का सन्देश पहुंचाएंगे। भारत और पाकिस्तान ने दोनों को 1947 में स्वतंत्रता मिली। जिसके अगले वर्ष ही उन्होंने कश्मीर पर नियंत्रण के लिए पहले दो युद्ध लड़े। यह दो विभाजित क्षेत्र के साथ समाप्त हुआ, कश्मीर और पाकिस्तान अधिकृत गुलाम कश्मीर। हालांकि दोनों देश इसका पूरी तरह से अपने हक़ में दावा करते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like