पोस्ट ऑफिस का धमाकेदार स्कीम! अब 10 रुपए में खाता खोलने पर मिलेगा बैंक से अधिक ब्याज और सुविधा 

0
नई दिल्ली : पोलीसनामा ऑनलाईन – पोस्ट ऑफिस आपको नई नई योजनायें उपलब्ध कराती रहती है।  पोस्ट ऑफिस में पैसे निवेश करने अच्छा रिटर्न मिलता है. पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए नई योजना लाया है । इसमें  आपको केवल 10 रुपए में खाता खोलना है । पोस्ट ऑफिस की बचत योजनओ में यह लोकप्रिय योजना है । इसमें निवेश करना सबसे आसान और और अन्य बचत योजनओ की तुलना में जमा पर अच्छा  ब्याज मिलेगा। पोस्ट ऑफिस ने आरडी योजना में ग्राहकों को मासिक हफ्ते ऑनलाइन जमा करने की सुविधा दी है । यह ऑनलाइन हफ्ता भरने के लिए पोस्ट ऑफिस ने पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सुविधा दी है । इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आरडी खाता से पोस्ट ऑफिस में ग्राहकों को आईपीपीबिशी लिंक करना होगा। इसके बाद आरडी का मासिक हफ्ता ऑनलाइन आईपीपीबी खाते या आईपीपीबी ऐप से अदा किया जा सकता है ।
आरडी योजना का फायदा 
आरडी निवेशकों को बचत पर निर्भर रहता है और हर महीने एक निश्चित रकम मिलता है । आरडी लॉक इन फीचर के अनुसार शुरुआत से अंतिम समय तक ब्याज दर समान रहता है । शुरुआत में डिपॉज़िट पर ब्याज दर लॉक इन हो जाता है. मतलब ब्याज दर कम हो आरडी में फायदा होता है।  आरडी में खाता खोलने की अवधि निश्चित की जाती है । समय पूरा होने पर आपको ब्याज सहित रकम मिलता है । आरडी की समय सीमा 10 वर्ष तक हो सकती है. इसमें दीर्घकालीन योजना बनाई जा सकती है ।
बैंक से मिलेगा अधिक फायदा 
देश की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया आरडी पर 6. 80 से 6. 85% तक ब्याज देता है । जबकि पोस्ट ऑफिस हर वर्ष 7. 30% ब्याज देता है । पोस्ट ऑफिस में आरडी की अवधि 5 वर्ष होता है । जबकि  बैंक में 1 से 10 वर्ष का चयन कर सकते है ।
ऐसे खोले खाता 
पोस्ट ऑफिस में आरडी खोलना काफी आसान है । आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में आरडी खोल सकते है । आप एक या एक से अधिक खाता खोल सकते है । 10 ये उसे से अधिक उम्र के लोग खुद इस खाते का इस्तेमाल कर सकते है । आरडी में जॉइंट अकाउंट भी खुलता है ।
You might also like