Pune Mandai Shop Rent Hiked | मंडी के गालों के लिए 32 रुपए की बजाए साढ़े आठ सौ किराया

0

पुणे : पुलिसनामा ऑनलाइन – Pune Mandai Shop Rent Hiked | कोरोना काल में शहर में मंडी बंद होने की वजह से उस अवधि का किराया माफ करने का निर्णय लिया गया है. लेकिन वही दूसरी तरफ रेडी रेकनर के अनुसार मंडई के गालों का मूल्‍यांकन किया गया है. इनमें भारी किराया वृद्धि का सुझाव दिया गया है. इससे जुड़े प्रस्‍ताव को स्‍थायी समिति के समक्ष रखा गया है. पहले एक गाले से प्रति महीने केवल 32 रुपए किराया वसूल किया जाता था. लेकिन स्थायी समिति के समक्ष रखे गए प्रस्ताव में प्रति महीने 845 रुपए किराया वसूलने का सुझाव दिया गया है. (Pune Mandai Shop Rent Hiked)

 

सब्जी बिक्री के साथ अन्य सामान की भी परमिशन
अब यह किराया प्रति महीने 845 रुपए होगा. साथ ही मंडई में ग्राहकों की भीड़ बढ़ाने के लिए सब्‍जी बिक्री के साथ अन्‍य वस्‍तुओं की भी बिक्री की परमिशन दी जाएगी. पुणे शहर में महात्‍मा फुले मंडई सबसे पुरानी मंडी है. यहां पर 1600 गाले है. जबकि मनपा के अस्‍तित्‍व में आने के बाद शहर के विभिन्‍न भागों में 31 जगहों पर मंडई बनाई गई है. वहां भी भारी बाजार लगता है. (Pune Mandai Shop Rent Hiked)

2004 में आखिर बार बढ़ा था किराया
इन मंडियों में 1400 गाले है. इन गालों को सब्‍जी व फल विक्रेताओं को किराए पर दिया गया है. 2004 में आखिर बार किराया बढ़ाया गया था. इसके बाद किराए में बढ़ोतरी नहीं की गई है. फिलहाल एक गाले से प्रति महीने 32 रुपए किराया वसूला किया जाता है. इससे बिजली, सफाई, देखभाल दुरुस्‍ती तक का खर्च नहीं निकल पा रहा है. इसलिए मनपा के प्रॉपर्टी व्‍यवस्‍थापन विभाग को सभी मंडी का मूल्‍यांकन कर उसका किराया निश्‍चित करने का निर्देश दिया गया था. इसके अनुसार मनपा ने यह प्रस्‍ताव तैयार किया है. यह प्रक्रिया शुरू होने के बाद व्‍यवसायियों ने किराया बढ़ोतरी का विरोध किया था. लेकिन प्रशासन ने यह किराया बढ़ोतरी बनाए रखते हुए इससे जुड़ा प्रस्‍ताव स्‍थायी समिति के सामने रखा है.

 

चरणों में किराया वृद्धि
नये मूल्‍यांकन के अनुसार मासिक किराया वृद्धि चरणों में तय किया गया है. 2021 से 2025 तक पांच गुना, छह गुना, सात गुना और आठ गुना की तर्ज पर किराया वसूल किया जाएगा. जबकि 2025-2026 से हर वर्ष 12 फीसदी किराया वृद्धि की जाएगी. साथ ही 2021-22 से 30 वर्ष के लिए गाला देने का करार करने की परमिशन दी गई है.

ऐसा होगा किराया वृद्धि
-२०१९-२० में एक गाले से मासिक किराया 3२ रुपए

– २००८ के नियमावली के अनुसार गालों का मूल्यांकन किया

-मूल्यांकन के बाद आई दर ६१८ रुपये अधिक टैक्‍स २२७ रुपए सहित कुल ८४५ रुपए

– चार वर्ष में ८ गुना किराया वृद्धि की जाएगी

– २०२१-२२ में पांच गुना किराया वृद्धि – ५२७ रुपए प्रति महीना

– २०२२-२3 में छह गुना किराया वृद्धि -६3४ रुपए प्रति महीने

-२०२3-२४ में सात गुना किराया वृद्धि – ७3९ रुपए प्रति महीने

– २०२४-२५ में आठ गुना किराया वृद्धि – ८४५ रुपए प्रति महीने

 

Web Title :- Pune Mandai Shop Rent Hiked | Pune Mahatma Phule Mandai : Rent of shop in Mandai to be hiked from ₹32 to ₹845

 

इसे भी पढ़ें

 

पिंपरी-चिंचवड पुलिस के क्राइम ब्रांच द्वारा आयपीएल क्रिकेट मैच पर सट्टा लेने वाले 5 बुकी गिरफ्तार, 14 मोबाईल जब्त

8 हजार की रिश्वत मामले में महिला पुलिस सब इंस्पेक्टर सहित हवलदार एंटी क्रप्शन के जाल में फंसे

एनसीसी की प्रैक्‍टिस के दौरान फायरिंग, 13 वर्षीय विधार्थी की मौत, गैर इरादतन हत्‍या के केस में प्रशिक्षक को 7 वर्ष की जेल

You might also like
Leave a comment