रेलवे : सफर के दौरान 50 पैसे से भी कम में मिल रहा है 10 लाख का ट्रैवल इंश्योरेंस, ऐसे चुने ट्रैवल इंश्योरेंस  

0

नई दिल्ली : पुलिसनामा ऑनलाइन – भारतीय रेलवे हमेशा अपने यात्रियों का खास ख्याल रखा है। इस दिवाली भी भी रेलवे अपने यात्रियों की सभी सुविधाओं का पूरा ख्याल रख रहा है। रेलवे की ओर से हाल में कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। ताकि यात्रियों को तकलीफ न हो। ऐसे में क्या आपको पता भारतीय रेलवे मजह 49 पैसे में 10 लाख रुपए का ट्रैवल इंश्योरेंस देती है। टिकट बुक करते समय ही इसे आप चुन सकते है।

ऐसे मिलेगा ट्रैवल इंश्योरेंस –
आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकट बुक कराने पर इसका फायदा उठाया जा सकता है। दरअसल आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप पर ट्रैवल इंश्योरेंस का ऑप्शन आता है। यहां जब आप ट्रेन टिकट बुक करेंगे तो आपके सामने ट्रैवल इंश्योरेंस का एक विकल्प आएगा। जहां से आप ट्रैवल इंश्योरेंस को चुन सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ 49 पैसे चुकाने होंगे।

IRCTC से टिकट बुक होने के बाद आपके मोबाइल पर SMS और ई-मेल के जरिये भी नॉमिनी की डिटेल्स भरने के लिए लिंक प्राप्त होता है, जिस पर क्लिक करके सीधे इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर नॉमिनी की डिटेल्स भर सकते हैं।

ये भी जान ले –
ईमेल या SMS से लिंक ओपन करने पर इंश्योरेंस कंपनी के पेज पर आपके टिकट की डिटेल्स जैसे कि पीएनआर, नाम आदि उस पर आ जाती हैं। पेज में नॉमिनी का नाम, उसके साथ संबंध, उम्र, पता आदि जानकारियां भरने के लिए बॉक्स बने होते हैं, उनमें डिटेल्स भरकर अपडेट करना होता है।

इसे मिलेगा इंश्योरेंस का फ़ायदा –
10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा सिर्फ कन्फर्म और आरएसी टिकट वालों को ही मिलेगा। वेटिंग लिस्ट ई-टिकट वालों को इसका फायदा नहीं मिलेगा। इसकी सुविधा 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए उपलब्ध नहीं है। क्लेम कितना मिलेगा यह दुर्घटना में हुए नुकसान पर निर्भर करता है। इसे 5 कैटेगिरी  में बांटा गया है। दुर्घटना में स्थायी विकलांगता और मौत होने की सूरत में 10 लाख रुपये और पूर्ण विकलांग होने की स्थिति में भी 10 लाख रुपये का क्लेम मिलता है।

रेल हादसे में विकलांगता होने पर मिलेगा 7.50 लाख –  
रेल यात्रा के दौरान हादसे में आंशिक विकलांगता की सूरत में 7.50 लाख रुपये और जख्मी होकर अस्पताल में भर्ती होते हैं तो 2 लाख रुपये का क्लेम मिलता है।  मृत्यु होने की दशा में शव को लाने ले जाने के लिए 10 हजार रुपये की मदद भी मिलेगी।

 

 

Visit – www.policenama.com

You might also like