राजस्थान: आपत्तिजनक हालत में देख, युवक-युवती को दी गई जानवरों से बत्तर सजा; पेशाब पिलाई, बाल काटे

0

जयपुर : पुलिसनामा ऑनलाइन – भारत में नागरिकों को मौलिक अधिकारों के साथ और भी कई अधिकार मिले हैं. जहां एक और रूढ़िवादी परंपराओं को दर किनार करते हुए समलैंगिकता और लिव इन रिलेशनशिप को को कानून ने स्वीकारा हैं, वहीं दूसरी और कानून की धज्जियां उड़ाते हुए आज़ भी सामान्य लड़का-लड़की के लिए प्यार करना जान पर खेलने के समान है. गांवों में तो ऐसे जोड़े का भविष्य अभी तक वहां की खाप पंचायत तय कर रही हैं. कुछ ऐसा ही मामला राजस्थान से सामने आया हैं. यहाँ पर दो प्यार करने वालों को ऐसी सजा दी गई, जिसे देखकर जानवर भी खौफ कहा जाए.

मानवता को शर्मसार करने वाला मामला
घटनानुसार एक महिला और पुरुष को साथ में आपत्तिजनक हालत में देखे जाने के बाद इस घटना ने तुल पकड़ा हैं. इस संपूर्ण घटनाक्रम का एक वीडियो भी वायरल हो रहा हैं,जिसमें नागौर जिले के लाडनू तहसील के निंबी जोधा गांव में कालबेलिया समाज के एक पुरुष व महिला को बेरहमी से पिटे जाने के साथ ही उनके साथ अमानवीय कृत्य भी किया ज़ा रहा हैं.

खाप पंचायत का तुगलकी फरमान: पिलाई शराब, काटे बाल
एक पुरुष व महिला को प्रेम प्रसंग के चलते आपत्तिजनक हालत में कुछ लोगो द्वारा रंगे हाथो पकड़ा गया था. इसके बाद यहां कालबेलिया समाज की खाप पंचायत ने कानून की परवाह किये बिना तुगलकी फरमान सुना दिया.

इस फरमान के बाद लोगों ने जोड़े की बर्बरतापूर्वक पिटाई कर दी. दोनों के बाल काटें, दोनों को मुंह काले किए और पुरुष को भीड़ के सामने बोतल से पेशाब पीने के लिए मजबूर किया गया.

पुलिस ने लिया मामला संज्ञान में …
इस पूरी वारदात को वहीं मौजूद कालबेलिया समाज के ही किसी युवक ने अपने मोबाइल में रिकॉर्ड कर लिया. इस वीडियो के वायरल होने के बाद अब पुलिस ने मामले का संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज कर लिया है.

पुलिस द्वारा वीडियो की जाँच पड़ताल करके एसपी डॉ. विकास पाठक व ASP नीतिश आर्य, निंबी जोधा पहुंचे. लोगों की शिनाख्त कर उन्हें पूछताछ के लिए सोमवार को पुलिस चौकी लाया गया हैं. पुलिस ने बताया कि इस पूरे मामले में कोई भी रिपोर्ट किसी भी पक्ष द्वारा दर्ज नहीं कराई गई है, लेकिन इस तरह कें अमानवीय कृत्य होने के कारण पुलिस ने स्वयं संज्ञान में लेकर इसकी जांच शुरू कर दी है. वही नागौर एसपी का कहना है कि यह एक गंभीर मामला हैं , इसलिए दोषियों कें विरुध्द कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

You might also like