rajesh-tope-height-of-corona-third-wave-came-and-went-say-maharashtra-health-minister-rajesh-tope News in Hindi

मुंबई : Rajesh Tope | कुछ दिन पहले कोरोना मरीजों (Corona Patient) की संख्या में भारी इजाफा देखा गया था लेकिन अभी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या घटती नजर आ रही है। हर जगह तीसरी लहर (Corona Third Wave) आ चुकी है, ऐसी चर्चा होने लगी है। इस बीच इस बारे में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने महत्वपूर्ण जानकारी दी है।

 

राज्य के कुछ हिस्सों में अभी भी मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इसमें नासिक, नागपुर, पुणे, औरंगाबाद जैसे शहर शामिल हैं। वहीं मुंबई, ठाणे, रायगड, पालघर जैसे जगहों पर मरीजों की संख्या में गिरावट आई है। इसलिए राज्य में तीसरी लहर का पीक आकर चला गया है।

 

 

शहर में मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है लेकिन ग्रामीण इलाके में मरीज बढ़ रहे हैं। वैसे जो मरीज मिल रहे हैं, वे 5 से 7 दिन के इलाज के बाद ठीक भी हो रहे हैं। इसलिए ग्रामीण इलाके में बढ़ रहे संक्रमित मरीजों (Corona Infected Patient) की संख्या को लेकर  अभी कोई चिंता की बात नहीं है, ऐसा राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने कहा। अभी नए वेरिएंट की चर्चा शुरू है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) इस पर संशोधन कर रही है। नया वेरिएंट ज्यादा खतरनाक है, ऐसी जानकारी मिल रही है। लेकिन अभी तक ने वेरिएंट के मरीज कहीं भी नहीं मिले हैं। इसले डरने की जरूरत नहीं है, ऐसा भी उन्होने कहा।

 

तीसरी लहर का खतरा देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने पूरी तैयारी की थी। मरीजों के लिए बेड की व्यवस्था की गई थी। हालांकि राज्य में 92 से 95 % बेड अभी भी रिक्त हैं। पॉजिटिव मिले मरीज में से सिर्फ 5 से 7 % ही बेड पर हैं। ऑक्सीजन (Oxygen) और आईसीयू (ICU) में सिर्फ 1 % मरीज हैं। कुछ संक्रमित मरीज घर पर ही इलाज करा रहे हैं। इसलिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेकिन अभी भी कोरोना का संकट (Corona Crisis) खत्म नहीं हुआ है इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है।

 

 

 

Sitaram Kunte | ईडी पूछताछ के दौरान पूर्व मुख्य सचिव सीताराम कुंटे का अनिल देशमुख पर गंभीर आरोप, कहा- अनिल देशमुख पुलिस अधिकारियों के ट्रांसफर…’

Sanyukt Kisan Morcha | संयुक्त किसान मोर्चा का ऐलान – 31 जनवरी को 500 जिलों में मनाया जाएगा ‘विश्वासघात दिवस’

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *