प्‍याज से फैल रहा सैल्‍मोनेला बैक्‍टीर‍िया का संक्रमण, अलर्ट जारी

0

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम – मौजूदा समय में पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है। अब तक लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि संक्रमित की संख्या करोड़ों में पहुंच गयी है। इस बीच एक और नया वायरस ने एंट्री ले ली है। यह संक्रमण सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में यह संक्रमण 34 राज्यों के 400 लोगों तक पहुंच चुका है, जबकि कनाडा में भी 50 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है।

सीडीसी ने जारी क‍िया अलर्ट –
स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है। सीडीसी ने थॉमसन इंटरनेशनल कंपनी द्वारा आपूर्ति की गई प्याज न खाने का दिशानिर्देश जारी किया है। जिनके घरों में पहले से ये प्याज हैं या फिर इससे खाना बनाया है, उसे फेंक देने की अपील की है। रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा में भी सैल्मोनेला बैक्टीरिया के संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इस बैक्टीरिया से संक्रमित होने की वजह से 60 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

लक्षण
– संक्रमित में डायरिया, बुखार और पेट दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं।
– संक्रमण के 6 घंटे से लेकर 6 दिन के भीतर लक्षण दिख सकते हैं।
– सैल्मोनेला बैक्टीरिया का संक्रमण गंभीर होने पर यह आंतों तक पहुंच सकता है।
– संक्रमण से ज्यादातर पांच साल से अधिक उम्र के बच्चों या 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों में वाले बुजुर्ग प्रभावित हो रहे हैं।

You might also like