Post_Banner_Top

एमसीएक्स पर सोने में ढाई साल बाद सबसे बड़ी एक दिनी गिरावट (साप्ताहिक समीक्षा)

0

नई दिल्ली (आईएएनएस) : पुलिसनामा ऑनलाइन – इस कारोबारी सप्ताह घरेलू वायदा और हाजिर बाजार में तेजी का रुख रहा, लेकिन पिछले सप्ताह के मुकाबले वायदे में ज्यादा अंतर नहीं रहा क्योंकि गुरुवार को एमसीएक्स पर पीली धातु में ढाई साल बाद सबसे बड़ी एक दिनी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि गिरावट पर लिवाली बढ़ने से सप्ताह के आखिरी कारोबार में फिर तेजी लौटी। सोने के भाव में उतार-चढ़ाव से चांदी को भी दिशा मिली।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना पिछले सप्ताह के मुकाबले थोड़ी बढ़त के साथ बंद हुआ, लेकिन गुरुवार को इस महीने की सबसे बड़ी एक दिनी गिरावट दर्ज की गई। सोने का भाव कॉमेक्स पर गुरुवार को 1.57 फीसदी गिरा, जोकि 28 मार्च के बाद सबसे बड़ी गिरावट है।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने का जून एक्सपायरी अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 109 रुपये की बढ़त के साथ 31,859 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा, जो पिछले सप्ताह की क्लोजिंग 31,729 रुपये से थोड़ा ही ज्यादा है, लेकिन सप्ताह के दौरान गुरुवार को सोने में 1.64 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

एमसीएक्स पर चांदी का मई अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 291 रुपये की तेजी के साथ 37,211 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ, जोकि पिछले सप्ताह की क्लोजिंग 37,519 रुपये से नीचे है क्योंकि सप्ताह के दौरान चांदी का भाव एमसीएक्स पर 2.49 फीसदी लुढ़क गया था।

बाजार विश्लेषक बताते हैं कि इस महीने की शुरुआत में सोने और चांदी में आई गिरावट के बाद लिवाली बढ़ी, जिसे मजबूत हाजिर मांग का भी सहारा मिला, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गुरुवार को आई गिरावट से भारत के हाजिर व वायदा बाजार में भी भारी गिरावट दर्ज की गई।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि अमेरिकी डॉलर में आई मजबूती से गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगी धातुओं में भारी गिरावट आई जिसका जबरदस्त असर भारतीय सर्राफा बाजार में देखने को मिला और एमसीएक्स पर सोने में 1.64 फीसदी की गिरावट आई, जो अक्टूबर 2016 के बाद की सबसे बड़ी एक दिनी गिरावट है।

एमसीएक्स पर चार अक्टूबर 2016 को सोने का भाव 2.64 फीसदी टूटा था। गुप्ता ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती के संकेत से निवेशकों की सोने में निवेश के प्रति दिलचस्पी बनी हुई है जिससे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में लगातार तेजी का रुख देखने को मिल रहा है, जिससे भारतीय बाजार में सोने में इस साल तेजी का रुझान बना रहा है। एमसीएक्स पर सोने का भाव 20 फरवरी 2019 को 34,031 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चला गया था, जोकि 28 अगस्त 2013 के बाद का सबसे उंचा स्तर है।

कॉमेक्स पर सोने का जून अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.03 फीसदी की तेजी के साथ 1,293.65 डॉलर प्रति औंस बंद हुआ, जबकि सप्ताह के दौरान सोने का भाव 1,307.10 डॉलर प्रति औंस तक उछला। पिछले सप्ताह कामेक्स पर सोने का जून अनुबंध 1,290.40 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था। कॉमेक्स पर चांदी का मई अनुबंध शुक्रवार को 0.39 फीसदी की तेजी के साथ 14.92 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ, जबकि गुरुवार को चांदी में 2.47 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like