बिहार में बहुमंजिली इमारतों में सुरक्षा मानकों के इंतजाम जानने के लिए अभियान

0

पटना : पोलीसनामा ऑनलाइन – गुजरात के सूरत में बीते दिनों कोचिंग संस्थान में हुए भीषण अग्निकांड से सीख लेते हुए बिहार सरकार ने अग्नि सुरक्षा को लेकर विशेष अभियान चलाने का फैसला लिया है। राज्य के नगर विकास एवं आवास विभाग ने इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। राज्य के नगर विकास एवं आवास विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस अभियान को अग्निशमन विभाग और नगर विकास विभाग मिलकर चलाएगा।

शैक्षिक संस्थान, कोचिंग, व्यवसायिक भवन, अस्पताल, सिनेमाघर, मॉल सहित राज्य के बड़े भवनों में आग से सुरक्षा के इंतजामों की जांच की जाएगी। राज्य के सघन आबादी वाले मुख्य शहरों में इसके लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है, जहां अधिक संख्या में लोगों का आना-जाना होता है। ऐसे भवनों में ना केवल आग लगने बल्कि सुरक्षा के अन्य इंतजामों को भी परखा जाएगा।

नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद द्वारा संबंधित जिला पदाधिकारियों और नगर आयुक्तों को दिए निर्देश में वर्षा जल संरक्षण प्रणाली को प्रभावी बनाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि पटना, मुजफ्फरपुर, गया, बेगूसराय, भागलपुर, दरभंगा जैसे शहरों में इस अभियान को विशेष रूप से चलाया जाएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like