संयुक्त राष्ट्र का इराक से हिंसा रोकने, शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अनुमति देने का आग्रह

0

बगदाद, पुलिसनामा ऑनलाइन –  यूनाइटेड नेशंस असिस्टेंस मिशन ऑफ इराक (यूनामी) ने इराक सरकार से मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने और भविष्य में शांतिपूर्ण प्रदर्शनों की अनुमति देने का आग्रह किया है। यूनामी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उसके मानवाधिकार कार्यालय द्वारा जारी रिपोर्ट के निष्कर्षों के आधार पर यह आवाह्न किया गया है। यूनामी ने इराक में हाल ही में हिंसक प्रदर्शनों के संबंध में मानवाधिकारों से संबंधित गहरी चिंता जाहिर की थी।

बयान के अनुसार, “यूनामी की शुरुआती जांच में जीवन के अधिकार के उल्लंघन शामिल हैं जिनमें निहत्थे प्रदर्शनकारियों की हत्याओं और विरोध प्रदर्शनों का प्रबंधन करने के लिए तैनात सेना का अत्यधिक उपयोग किया गया है।”

यूनामी ने सभी प्रदर्शनकारियों से भी अपने अधिकारों का उपयोग शांतिपूर्ण तरीके से करने का आवाह्न किया।

इसी महीने इराक की राजधानी बगदाद और अन्य मध्य तथा दक्षिणी प्रांतों में भीषण बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और जनसेवाओं में कमी के विरोध में व्यापक प्रदर्शन हुआ था।

इराकी सरकार ने इसकी प्रतिक्रिया में रोजगार के अवसर प्रदान करने वाले, हाउजिंग कॉम्प्लेक्स के निर्माण, गरीबों को भत्ता देने के साथ-साथ भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई करने के उद्देश्य से सुधारों के पैकेज प्रदान किए थे।

इराक के लिए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के विशेष प्रतिनिधि जेनाइन हेनिस-प्लासकार्ट के बयान के हवाले से कहा गया, “इराक ने लंबा रास्ता तय किया है। अब उसकी कई उपलब्धियों को आगे कमजोर ना किया जाए।”

 

 

Visit – www.policenama.com

You might also like