file photo

नई दिल्ली :समाचार ऑनलाइन – रविवार का दिन कई राज्यों में बारिश की बूंदों ने लंबे समय से गर्मी और लू का सामना कर रहे लोगों को राहत दी. भारतीय मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार अरब सागर के ऊपर बना कम दवाब क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तब्दील होकर पश्चिमी तट की तरफ बढ़ सकता है।दिल्ली में रात भर हलकी बारिश और दिन में भी बारिश होने से अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा.

हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी वर्षा हुई. मौसम विभाग के केंद्र प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि एक जून से तीन जून के बीचय दिल्ली-एनसीआर में तापमान 2-4 डिग्री बढ़ने की सम्भावना है। तीन जून तक उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में जाने से पहले कम दवाब का क्षेत्र एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
अरब सागर और लक्षदीप पर बना कम दबाव वाला क्षेत्र अगले 48 घंटों में चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा। इसका असर महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों पर पड़ेगा। 3 जून तक चक्रवाती तूफान महाराष्ट्र और गुजरात के तटों तक दस्तक दे देगा। आईएमडी ने ट्वीट कर कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान अरब सागर के ऊपर बनने वाला कम दवाब वाला क्षेत्र चक्रवाती तूफान में और तेज़ी लाएगी . यह 3 जून की सुबह उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों तक पहुंच जाएगा। इस चक्रवाती तूफान से देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। मछुवारो को 4 जून तक समुन्द्री किनारो में नहीं जाने की सलाह दी गई है। पश्चिम बंगाल में आये अम्फाल से 98 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लाखो घरो को नुकसान पहुंचा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *