काम की खबर : 1 नवंबर से बदल रही हैं ये चीजें, जान लें वरना होगा नुकसान

0

नई दिल्ली : पोलिसनामा ऑनलाईन – 1 नवंबर से बैंकों से लेकर कई चीजों में बदलाव होने जा रहा है। ज‍िसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है। दरअसल 1 नवंबर से देशभर में कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं। ऐसे में ये जान लेना जरूरी है कि ऐसे कौन से बदलाव हैं जो हम पर असर डाल सकते हैं या जिनके बारे में समय पर जानकारी ना मिलने से हमे नुकसान उठाना पड़ सकता है।

1. एसबीआई –
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई ) के ग्राहक हैं तो एक नवंबर से डिपॉजिट पर ब्याज की दर बदलने वाली है। बता दें कि बैंक के इस फैसले का असर 42 करोड़ ग्राहकों पर होगा। एसबीआई की घोषणा के मुताबिक, एक लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है। एक लाख से ज्यादा के डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट को रीपो रेट से जोड़ा जा चुका है। जो कि अभी यह 3 फीसदी है।

2. डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य –
एक नवंबर से वित्त मंत्रालय भुगतान लेने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। इसके तहत कारोबारियों को डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य है। इसके अलावा ग्राहक या मर्चेंट से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट नहीं वसूला जाएगा। सीबीडीटी ने इच्छुक बैंकों और पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर्स से आवेदन आमंत्रित किए हैं। नए नियमों के मुताबिक, 50 करोड़ रु से ज्यादा के टर्नओवर वाले कारोबारियों के ऊपर ही ये नियम लागू होगा। नए नियम में कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक मोड से भुगतान लेने पर अब कोई भी शुल्क या चार्ज नहीं देना होगा।

3. महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइम टेबल –
महाराष्ट्र में पीएसयू बैंकों का नया टाइम टेबल फाइनल कर दिया गया है। अब यहां सभी बैंक एक ही समय पर खुलेंगे और बंद होंगे। बैंकों का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होता है। हालांकि, लेन-देन का काम दोपहर 3.30 बजे तक ही होता है। बैंकर्स कमेटी ने महाराष्ट्र में जो टाइम टेबल फाइनल किया है, वह एक नवंबर से लागू हो जाएगा। वित्त मंत्रालय ने बैंकों के कामकाज के समय को एक जैसा करने का निर्देश दिया था। पहले, एक ही इलाके में बैंकों के कामकाज के वक्त में अंतर होता था। अब नए टाइम टेबल के मुताबिक, बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक कामकाज होगा।

You might also like