आप अपने ATM के इस्तेमाल से कर सकते हैं ‘इतने’ सारे काम, जानें

0

पोलिसनामा ऑनलाइन – अधिकतर हम ATM का इस्तेमा,ल पैसा निकालने या आजकल ऑनलाइन शॉपिंग के लिए करते हैं. लेकिन इसके इस्तेमाल से और भी कई सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

इनकम टैक्स का भुगतान
आप एटीएम के इस्तेमाल से इनकम टैक्स भी भर सकते हैं. लेकिन इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पहले आपको बैंक की वेबसाइट या ब्रांच में रजिस्टर कराना जरूरी है.

रेलवे टिकट बुकिंग
आप अपने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के इस्तेमाल से ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. आप रेलवे परिसर में स्थित SBI के कई एटीएम में जाकर यह कार्य पूरा कर सकते हैं.

भरें टेलीफोन व बिजली बिल
इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको बैंक की वेबसाइट इस सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. साथ ही एटीएम के इस्तेमाल से गैस के बिल का पेमेंट भी किया जा सकता है.

इंश्योरेंस पॉलिसी की राशि का भुगतान
अगर आप LIC, एचडीएफसी (HDFC) लाइफ और एसबीआई (SBI) लाइफ जैसी बीमा कंपनियों के ग्राहक हैं, तो ATM के जरिए इंश्योरेंस पॉलिसी की राशि भर सकते हैं। ध्यान रहे इसके लिए आपके पास पॉलिसी नंबर होना आवश्यक है.

लोन के लिए भी करें अप्लाई
जी हां, आप ATM लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि कई बैंक ATM के इस्तेमाल से प्री एप्रूव्ड पर्सनल लोन देते हैं. आप भी इस सुविधा का लाभ लें सकते हैं.

फिक्स्ड डिपॉजिट भी संभव
आप ATM के जरिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की रकम भी जमा कर सकते हैं।

कैश ट्रांसफर की सुविधा
अगर आप किसी दूसरे के अकाउंट में कैश ट्रांसफर करना चाहते है, तो यह भी संभव है. लेकिन इस सेवा का लाभ लेने के लिए पहले आपको ऑनलाइन या ब्रांच में जाकर उस खाते को रजिस्टर करना होगा, जिस खाते में आपको रकम ट्रांसफर करनी है। बता दें कि आप एक बार में सिर्फ 40,000 रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं.

You might also like