Ajit Pawar | pune-school-breaking-schools-and-colleges-will-open-from-1st-february-vaccination-will-be-done-in-school News in Hindi

पुणे : पुणे (Pune) में एक फरवरी से स्कूल-कॉलेज खुलेंगे। राज्य के उपमुख्यमंत्री और पुणे के पालक मंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी। हालांकि, माता-पिता ही अपने बच्चों को स्कूल भेजने का फैसला करेंगे,  ऐसा अजित पवार (Ajit Pawar) ने कहा। राज्य सरकार (State Government) ने 24 जनवरी से राज्य भर में स्कूल शुरू (School Reopen) करने की अनुमति दी थी। राज्य सरकार ने कोरोना की स्थिति को देखते हुए स्कूलों के संबंध में फैसला लेने का अधिकार जिला (District Administration) और स्थानीय प्रशासन ( Local Administration) को सौंप दिया था।

 

इसी के तहत कुछ जिलों में सोमवार से स्कूल शुरू हो गया था।  हालांकि, पुणे में स्कूल (Pune School) अभी भी बंद हैं। अजीत पवार ने पुणे में कोरोना के हालात की समीक्षा के बाद स्कूलों के बारे में फैसला लेने का प्रस्ताव रखा था। उसके बाद पुणे में स्कूल शुरू (Pune School Reopen) करने का निर्णय लिया गया है।

 

अजित पवार (Ajit Pawar) ने कहा, ‘स्कूल शुरू होने पर भी छात्रों को स्कूल भेजना अनिवार्य नहीं होगा। माता-पिता को इसके बारे में फैसला लेना है। सब ठीक रहा तो इस बारे में आगे फैसला लिया जाएगा। पहली से आठवीं कक्षा का स्कूल हाफ डे होगा। बच्चे दोपहर की छुट्टी के बाद घर जाकर खाना खायेंगे।  नौवीं कक्षा के बाद की सभी क्लास पूर्णकालिक होंगी।

 

15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण (Children Vaccination) पर जोर देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 15 से 18 साल के बच्चों को स्कूल में टीका लगाया जाएगा। मोबाइल वैन से टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) चलाया जाएगा। इस बीच जब अजित पवार से 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, ’10वीं और 12वीं की परीक्षा स्थगित करने को लेकर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है। यह फैसला शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Education Minister Varsha Gaikwad) करेंगी।

 

 

 

Pune News | जिला परिषद सदस्य कटके की  निधि से विभिन्न विकास कार्य, मांजरी खुर्द के विकास की स्वतंत्र योजना

Pune | पुणे का ईमानदार लॉन्ड्री चालक! प्रेस के लिए दिए कोट में मिले 6 लाख के जेवर किए वापस

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *