अगर आपके पास नहीं है कोई प्रूफ तो घबराएं नहीं, ऐसे बनवा सकते है आधार कार्ड 

0

नई दिल्ली, पोलिसनामा ऑनलाइन – आधार ऐसे लोगों को राहत देने जा रही है जो डाक्यूमेंट्स नहीं होने की वजह से अपना आधार कार्ड नहीं बनवा पा रहे है. इसके के लिए UIDAI ने एक सर्कुलर जारी करके लोगो से कहा है कि वह सांसद, विधायक की मदद से आधार कार्ड बनवा सकते है।

आधार सर्कुलर में क्या है

 

पिछले साल नवंबर में  UIDAI ने अपने सर्कुलर में कहा था कि आधार के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स न होने की वजह से कई लोग आधार कार्ड नहीं बनवा पा रहे है. ऐसे लोग संसद, विधायक, गजेटेड अधिकारी, तहसीलदार, किसी शैक्षिणिक संस्था के हेड, अनाथालय के हेड, ग्राम पंचायत के मुखिया से सर्टिफिकेट बनवा सकते है. इसके लिए आधार  रेगुलर में बदलाव किया गया है. इस सर्टिफिकेट की अवधि केवल तीन महीने होगी। इसके साथ ही घर के प्रमुख और माता- पिता के आधार के जरिये भी   आधार कार्ड बनवाया जा सकता है.

इन 2 रास्तो  से कर सकते है आधार के लिए आवेदन

 

आधार कार्ड बनवाने के लिए पहचान पत्र, आवास प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र की जरुरत होती है. इन सबके नहीं होने पर भी आप आधार के लिए आवेदन कर सकते है. इसके दो रास्ते है. पहला रास्ता है परिवार के मुखिया या किसी अन्य इंट्रोडूसर की मदद से.

स्कूलों में आदिमिशन से पहले सभी अभिभावकों को अपने बच्चों के आधार बनवा लेने की सलाह दी गई है.

5 साल से कम उम्र के बच्चों  का आधार कैसे बनवाएं

 

इसके लिए आपको बच्चे के बर्थ सर्टिफिकेट की जरुरत पडेगी। अगर बर्थ सर्टिफिकेट नहीं है तो माता या पिता में से किसी के आधार के जरिये बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते है. 5 साल से छोटे बच्चों की बॉयोमेट्रिक जानकारी नहीं ली जाती है. जब बच्चे की उम्र 5 साल से अधिक हो जाएगी तब बॉयोमेट्रिक रिकॉर्ड अपडेट करना होगा।
You might also like