भाजपा ने अपने प्रमुख मुद्दों के प्रति प्रतिबद्धता को दोहराया

0

नई दिल्ली : पोलीसनामा ऑनलाईन – भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए जारी किए गए अपने घोषणापत्र में अपने प्रमुख वैचारिक मुद्दों-अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण, जम्मू एवं कश्मीर में अनुच्छेद 370 निरस्त करने और समान नागरिक संहिता बनाने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

भाजपा ने अपने ‘संकल्प पत्र’ को पार्टी मुख्यालय में ‘संकल्पित भारत, सशक्त भारत’ की टैगलाइन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली और सुषमा स्वराज व अन्य नेताओं की उपस्थिति में जारी किया।

इस घोषणापत्र में पार्टी ने कहा है, “हम राम मंदिर पर अपने पक्ष को दोहराते हैं। हम अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए संविधान के दायरे के अंतर्गत सभी संभावनाओं की तलाश करेंगे।”

पार्टी ने कहा कि बीते पांच वर्षो में उसने निर्णायक कार्रवाई और दृढ़ नीति के तहत जम्मू एवं कश्मीर में शांति स्थापित करने के सभी जरूरी उपाय किए हैं।

पार्टी ने कहा, “हम अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के लिए जनसंघ के जमाने से ही अपने प्रतिबद्धता को दोहराते आ रहे हैं। हम संविधान के अनुच्छेद 35ए को समाप्त करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं, क्योंकि यह जम्मू एवं कश्मीर के अस्थायी निवासियों व राज्य की महिलाओं के साथ भेदभाव करता है।”

भाजपा ने कहा, “हम विश्वास करते हैं कि अनुच्छेद 35ए राज्य के विकास में बाधा है। हम राज्य के सभी नागरिकों के लिए सुरक्षित और शांतिपूर्ण माहौल सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे।”

घोषणापत्र में कश्मीर पंडितों की सुरक्षित वापसी के लिए हरसंभव प्रयास करने और पश्चिमी पाकिस्तान, पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू एवं कश्मीर और चंब के शरणार्थियों को दोबारा बसाए जाने के लिए वित्तीय सहायता देने पर प्रतिबद्धता जताई गई है।

भाजपा ने अपने घोषणापत्र में समान नागरिक संहिता को लागू करने पर भी प्रतिबद्धता जताई।

भाजपा ने इसके साथ ही नागरिकता संशोधन विधेयक लागू करने पर प्रतिबद्धता जताई, लेकिन साथ ही स्पष्ट किया कि पार्टी इस विधेयक के प्रति असंतुष्टि जताने वाले पूर्वोत्तर भारत के लोगों के समक्ष मुद्दे को स्पष्ट करने का हरसंभव प्रयास भी करेगी।

You might also like