महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के धीमी कार्य पर सांसद गिरीश बापट ने मनपा अधिकारियों को फटकारा

0

पुणे : पुलिसनामा ऑनलाईन –नदी सुधार प्रोजेक्ट व 24 द 7 समान पानी सप्लाई योजना का कार्य काफी धीमी गति से जारी है। उन प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने सांसद गिरीश बापट ने पुणे मनपा आयुक्त के साथ मनपा के प्रमुख अधिकारी व प्रोजेक्ट प्रमुखों को शुक्रवार को आड़े हाथों लिया। यह प्रोजेक्ट आगे क्यों नहीं बढ़ रहे हैं? उनकी फाइल्स कहां पर फंसी हैं? प्रोजेक्ट में क्या समस्या है? यह पूछते हुए लगातार फॉलोअप करने को कहा है। साथ ही प्रोजेक्ट तय समय में पूरे नहीं होने पर जिम्मेदार मानते हुए सस्पेंड कराने की गंभीर चेतावनी भी इस वक्त दी।

मुला-मुठा सुशोभिकरण प्रोजेक्ट 
पुणे मनपा के पेंडिंग प्रोजेक्ट के बारे में गिरीश बापट ने शुक्रवार को मनपा के घोले रोड वार्ड ऑफिस में बैठक ली। इस बैठक में महापौर मुक्ता तिलक, उपमहापौर डॉ। सिद्धार्थ धेंडे, सभागृह नेता श्रीनाथ भिमाले, स्थायी समिति के अध्यक्ष सुनील कांबले, अन्य पदाधिकारी तथा मनपा आयुक्त सौरभ राव, मनपा के विभिन्न विभागों के प्रमुख तथा मेट्रो के अधिकारी उपस्थित थे। जायका के बजाय इस प्रोजेक्ट को मुला-मुठा सुशोभिकरण प्रोजेक्ट या योजना के नाम से संबोधित करने का निर्देश हाल ही में केंद्रीय वन, मौसम बदलाव व पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिया था। उसके अनुसार इस प्रोजेक्ट, समान पानी सप्लाई योजना, एचसीएमटीआर, मेट्रो, एयरपोर्ट विस्तार के बारे में गिरीश बापट ने बैठक में चर्चा की। श्रीनाथ भिमाले ने इस बैठक की जानकारी दी।

400 करोड़ रुपयों के कार्य का भूमिपूजन 
भैरोबानाला, नायड़ू हॉस्पिटल, वारजे व खराड़ी स्थित गंदा पानी शुद्धिकरण केंद्र के लिए 400 करोड़ रुपयों के कार्य का भूमिपूजन चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव जायका कंपनी के पास रिवैल्यूएशन के लिए भेजा गया है। इस सप्ताह में उनकी परमिशन मिलने के बाद जून के आखिरी सप्ताह या जुलाई के पहले सप्ताह में इस कार्य का प्रकाश जावड़ेकर के हाथों भूमिपूजन किया जाएगा। अगस्त तक सभी चारों कार्यों की शुरूआत की जाएगी। इन कार्यों का हर दो महीने बाद जावड़ेकर स्वयं ब्यौरा लेंगे। जायका प्रोजेक्ट के अंतर्गत नदी पाट में 48 शौचालय बनाए जाएंगे, उनकी जगह भी तय की जाएगी। यह प्रोजेक्ट पूरा करने मनपा के पानी सप्लाई विभाग के प्रमुख वी।जी। कुलकर्णी के नेतृत्व में 11 अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। उस पर मनपा आयुक्त का अंकुश रहेेगा, यह जानकारी भिमाले ने दी।

65 टंकियों का कार्य शुरू किया गया
उन्होंने बताया कि समान पानी सप्लाई योजना की 82 पानी की टंकियों में से करीब 65 टंकियों का कार्य शुरू किया गया है। उनका भी ब्यौरा लिया गया। शेष 17 टंकियों को लेकर समस्याएं सुलझाने स्पेशल अधिकारी की नियुक्ति कर तेजी से फॉलोअप करने का निर्देश गिरीश बापट ने मनपा आयुक्त सौरभ राव को दिया। मेट्रो के कार्य और एयरपोर्ट विस्तारीकरण के कार्य का ब्यौरा भी बापट ने लिया। इन कार्यों की गति के बारे में संतोष व्यक्त किया।

You might also like