काम की खबर: अब बिना किसी डॉक्यूमेंट के बनवा सकेंगे आधार कार्ड, UIDAI ने शुरू की नई सर्विस

0

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम – आधार कार्ड को लेकर एक बड़ी जानकारी आपको दे रहे है। दरअसल आधार कार्ड बनवाने के लिए पहचान पत्र और एड्रेस फ्रूफ जैसे डॉक्यूटमेंट्स की जरूरत होती है। लेकिन, अब किसी डॉक्यूमेंट के भी आधार कार्ड बन सकता है। आप आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की मदद ले सकते हैं। यह नई सर्विस भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने शुरू की है।

आपको बता दें कि इंट्रोड्यूसर वह व्यक्ति होता है जिसे रजिस्ट्रार के द्वारा वहां के ऐसे निवासियों को सत्यापित करने के लिए अधिकृत किया जाता है, जिनके पास PoI या PoA नहीं है। इंट्रोड्यूसर के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है और किसी आवेदक के साथ उसका पंजीकरण सेंटर पर मौजूद रहना आवश्यक है। इंट्रोड्यूसर के लिए आवेदक की पहचान और अड्रेस कन्फर्म करना जरूरी है। उन्हें एनरोलमेंट फॉर्म पर इसके लिए हस्ताक्षर करना होता है। UIDAI की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, इंट्रोड्यूसर के लिए आवदेक के नाम सर्टिफिकेट जारी करना होता है। इसकी वैलिडिटी 3 महीने होती है।

बिना पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी वह आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है, इसके लिए उसका नाम परिवारिक किसी डॉक्यूमेंट्स जैसे राशन कार्ड में होना जरुरी है।

You might also like