व्हाट्सप

नई दिल्ली : पोलीसनामा ऑनलाईन – व्हाट्सप मैसेजिंग ऐप खुद को बेहतर करने के लिए हमेशा कुछ न कुछ नया कोशिश करती रहती है और इसमें योगदान देने वालों को भी उसके काम का बेहतर अवार्ड  देती रहती है । व्हाट्सप में बग खोजने और रिपोर्ट करने के लिए  फेसबुक ने केरल के एक टीनएजर को 34,600 रुपए अवार्ड के रूप में दिया है । ये छात्र 19 वर्षीय के.एस.अनंतकृष्ण  है । अनंतकृष्ण केरल के पथानामथिट्टा जिले के माउंट जियान कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में बी.टेक  का स्टूडेंट है ।

व्हाट्सअप में कमी ढूंढ निकाली 

अनंतकृष्ण ने व्हाट्सप में एक ऐसी कमी ढूंढ निकाली है जो किसी यूजर को सोशल मैसेजिंग ऐप से किसी फाइल को पूरी तरह से रिमूव करने की इजाजत देता था और दूसरे यूजर को मिसिंग फाइल के बारे में पता चलने पर भी नहीं देता था । केरल के एक न्यूज़ पत्रिका  में छपी खबर के मुताबिक अनंतकृष्ण ने पहली बार इस बग को दो महीनों पहले स्पॉट किया था और फेसबुक को इस बग और सुधार उपायों की जानकारी दी थी ।

हॉल ऑफ़ फेम में नाम शामिल 

फेसबुक में इस कमी को सही पाए जाने के बाद अनंतकृष्ण को 500 डॉलर कैश पुरस्कार दिया गया । कंपनी ने क्षेत्र को हॉल ऑफ़ फेम में भी शामिल किया है. इस लिस्ट में हॉनर के रूप में उन लोगों के नाम भी शामिल किये जाते है जो कंपनी के दूसरे प्लेटफार्म जैसे इंस्टाग्राम, ओक्युलस, ओवानो और कंपनी के अपने ओपन सोर्स प्रोजेक्ट्स पर बग को स्पॉट करते हैं । अनंतकृष्ण एथिकल हैकिंग के अलावा पुलिस के रिसर्च और डेवलपमेंट सेंटर के साथ भी काम करते है ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *