Maharashtra Monsoon Update | monsoon update monsoon reached kerala after delay 7 days imd monitoring progress of weather
File Photo

मुंबई : पुलिसनामा ऑनलाइन – Maharashtra Monsoon Update | गुरुवार को आखिरकार केरल में मानसून दाखिल हो गया. अब महाराष्ट्र में इसका कब आगमन होगा, इस पर सबकी नजरें टिकी है. इस बार तूफानी हवा के कारण मानसून केरल में पहले पहुंच गई है. ऐसे में महाराष्ट्र में बारिश के लिए अभी और इंतजार करना होगा. महाराष्ट्र में बारिश कब होगी? इसे लेकर महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है.(Maharashtra Monsoon Update)

 

पिछले कुछ दिनों से लोगों को तेज गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इससे छुटकारा मिले इसके लिए अब सबकी नजरें बारिश की तरफ लगी है. एक तरफ केरल में बारिश पहुंच गया है. लेकिन, मुंबई सहित राज्य के कुछ भागों में गर्मी का सितम जारी है. ऐसे में सभी लोग गर्मी का आतुरता से इंतजार कर रहे है. महाराष्ट्र में बारिश के अनुमान को लेकर मौसम विभाग ने जानकारी दी है.(Maharashtra Monsoon Update)

भारतीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को मानसून के केरल पहुंचने के बाद मौसम के जानकार मानसून की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है. एक तरफ अरब समुद्र में चक्रवाती तूफान पैदा हुआ है वही दूसरी तरफ देश में मानसून पहुंच गया है. मानसून सामान्य तौर पर 1 जून तक केरल में दाखिल होता है और 10 जून तक महाराष्ट्र में दाखिल होता है. लेकिन, अब केरल में बारिश देरी से होने के कारण राज्य में भी बारिश शुरू होने में देरी होगी.(Maharashtra Monsoon Update)

आईएमडी प्रादेशिक मौसम केंद्र के मुंबई प्रमुख एस. जी. कांबले ने बताया कि,
महाराष्ट्र में 10 जून और मुंबई में 11 जून को मानसून शुरू होने की सामान्य तारीख है.
मानसून फिलहाल केरल में पहुंच चुका है उसकी प्रगति पर नजर रखी जा रही है. आने वाले दो तीन दिनों में महाराष्ट्र में मानसून की शुरुआत को लेकर जानकारी मिलेगी.

इस बीच सामान्य तौर पर 1 जून तक केरल में दाखिल होने वाली बारिश 8 जून को केरल पहुंची है.
इसे देखते हुए 18 जून तक महाराष्ट्र में बारिश होने की संभावना विशेषज्ञों ने व्यक्त की है.
इसमें दो से तीन दिन का अंतर रह सकता है.
साथ ही मानसून बंगाल के उपसागर और दक्षिण पश्चिम मध्य और नॉर्थ ईस्ट में पहुंचेगी.
मौसम विभाग इस पर इस पर नजर बनाए हुए है. अगले 24 घंटे में तमिलनाडु और कर्नाटक में मानसून दाखिल होने की संभावना है.

 

Web Title : Maharashtra Monsoon Update | monsoon update monsoon reached kerala after delay 7 days
imd monitoring progress of weather

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *