उज्ज्वला योजना : जरुरी खबर! अप्रेल की राशि से सिलेंडर नहीं लिया तो खाते में नहीं आएंगे पैसे

0

नई दिल्ली : पोलिसनामा ऑनलाइन – लॉकडाउन के चलते प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर देने के लिए उनके खातों में 5 अप्रैल से ही राशि भेजी जा रही है। हर उपभोक्ता के खाते में पहला सिलेंडर लेने के लिए 785.50 रुपए डाले गए हैं। सिलेंडर लेने के लिए उपभोक्ताओं को पहले खाते से राशि निकाल कर एजेंसी में सिलेंडर बुक कराना होगा। यानि कि उज्जवला योजना के तहत मई व जून में नि:शुल्क सिलेंडर लेने के लिए जरूरी है कि अप्रेल में आई अग्रिम राशि से रिफिल लिया जाए।

जानकारी के मुताबिक, किसी लाभार्थी ने अप्रेल में सिलेंडर नहीं लिया तो मई की राशि स्थानांतरित नहीं की जाएगी। मई व जून की अग्रिम राशि लेने के लिए जरूरी है कि ग्राहक पिछले महीने की अग्रिम राशि का उपयोग कर सिलेंडर ले ले।  यदि उपभोक्ता ने खाते में डाली गई राशि से सिलेंडर नहीं खरीदा तो उसे फ्री सिलेंडर का लाभ नहीं मिल पाएगा।

खाते में पैसे आने के लिए ये जरुरी –
इसके लिए जरूरी है कि उपभोक्ता का बैंक खाता चालू हो, आधार बैंक से जुड़ा हो। अगर ग्राहक को अग्रिम राशि नहीं मिलती है तो वह वितरक से संपर्क या हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकेगा। वहीं रिफिल बुकिंग मोबाइल के माध्यम से की जा सकती है। बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर का कंपनी में रजिस्टर होना अनिवार्य नहीं है।

You might also like