ट्रंप ने चीनी वस्तुओं पर और ज्यादा आयात शुल्क लगाने की धमकी दी

0

वॉशिंगटन : पोलीसनामा ऑनलाईन – दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच गहराते व्यापार युद्ध के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे चीन से आयातित सभी वस्तुओं पर कर लगाने के लिए तैयार हैं। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस में हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ऑर्बन का स्वागत करते समय संवाददाताओं से कहा, “हमें और 325 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने का अधिकार है जिससे एक बड़ी राशि हमारे देश में आएगी। मैंने अभी तक यह निर्णय नहीं लिया है।”

ट्रंप का यह बयान चीन द्वारा अमेरिकी से आयातित 60 अरब डॉलर के उत्पादों पर शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने के कुछ घंटों के बाद आया है। बीजिंग ने ट्रंप द्वारा पिछले सप्ताह 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने के जवाबी कदम के तौर पर ऐसा किया। बीजिंग के हालिया कदम के बारे में पूछने पर ट्रंप ने कहा कि उन्हें अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव की चिंता नहीं है।

उन्होंने कहा, “हम इस समय जिस स्थिति में हैं मुझे वह पसंद है। कुछ प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं, लेकिन वे अपेक्षाकृत बहुत प्रभावी नहीं हो सकतीं। और हम जो अरबों डॉलर ले रहे हैं, उसका एक छोटा हिस्सा हमारे किसानों को जाएगा क्योंकि चीन कुछ हद तक शायद हमारे किसानों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।”

ट्रंप ने कहा कि वे चीनी आयात शुल्कों से प्रभावित किसानों के लिए 15 अरब डॉलर का सहयोग देने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा, “हमारे किसान महान देश भक्त हैं, और उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है। इसलिए हमारे किसानों का बहुत ध्यान रखा जाएगा।” चीन और अमेरिका के व्यापारिक वार्ताकार पिछले सप्ताह वॉशिंगटन में मिले थे, लेकिन वह वार्ता विफल रही और आगे कोई वार्ता प्रस्तावित नहीं है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like